हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट फेस मास्क

आजकल लोग अपने फेस को लेकर काफी कॉन्शस रहते हैं और हों भी क्यों न.. जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहली हमारी नजर उस व्यक्ति के चेहरे पर ही पड़ती है। इसलिए फेस को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहिए। एक्सट्रीम वेदर, धूल और पलूशन से आजकल स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंच रहा है। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों से बने फेस मास्क लेकर आए हैं जिन्हें हम नियमित रूप से खाते तो हैं लेकिन अगर हम इन्हें फेस पर लगाना भी शुरू कर दें चेहरा ग्लो करने लगेगा…

परफेक्ट फेस के लिए
याद रखें केवल बाहरी फैक्टर्स ही आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि आपकी डायट भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है, लिहाजा..
– अपनी डायट में न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड आइटम्स जैसे फ्रूट्स और हरी सब्जियां शामिल करें। साथ ही नट्स भी जरूर खाएं।
– ज्यादा से ज्यादा पानी पिए क्योंकि पानी स्किन को मॉइश्चराइज रखता है और आपकी त्वचा सॉफ्ट दिखती है।
– अगर कहीं बाहर जा रही हों तो बाहर निकलने से 10-15 मिनट पहले मॉइश्चराइजर लगाएं इससे त्वचा में यह अच्छी तरह से अब्जॉर्ब हो जाएगा।
– गर्मी के साथ अगर सर्दी के मौसम में भी बाहर निकल रही हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें ये सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से आपको बचाता है और आपकी स्किन टैन भी नहीं होती।

ऑइली स्किन के लिए एग मास्क
एग वाइट मास्क ऑइली स्किन के लिए परफेक्ट है ये आपकी स्किन के बंद पोर्स को खोलता है और स्किन को डस्ट से बचाने के लिए नैचरल बैरियर के तौर पर काम करता है। अंडे को फोड़कर उसमें से एग योक निकालकर उसे फेंट कर स्मूद पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। यह मास्क आपकी स्किन को रिफ्रेश करने के साथ-साथ स्किन को टाइट करेगा और स्किन को हेल्दी भी बनाएगा।

ड्राई स्किन के लिए ओटमील मास्क
ड्राई स्किन के लिए ओटमील मास्क बेस्ट होता है। अगर आप ओटमील, एग योक और हनी को आपस में मिक्स करके एक पेस्ट बनाते हैं और इसे चेहरे पर लगाते हैं तो पलूशन से डैमेज चेहरा हील होता है। इस मास्क को बनाने के लिए कच्चा ओटमील, एग योक और हनी को बराबर मात्रा में मिक्स करें। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी।

नॉर्मल स्किन के लिए बनाना मास्क
नॉर्मल स्किन के लिए बनाना मास्क फायदेमंद होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए मैश्ड बनाना के साथ फ्रेश मलाई मिक्स करें। इस मिश्रण को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा नरिश और मॉइश्चराइज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *