हरियाणा में BJP जारी करेगी घोषणा पत्र, आज महाराष्ट्र में गरजेंगे मोदी और राहुल

 
नई दिल्ली 

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर दोनों पार्टियां कमर कस चुकी हैं. दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी महाराष्ट्र में रैलियों को संबोधित करेंगे और इस दौरान एक-दूसरे पर निशाना साधते नजर आएंगे. वहीं, भारतीय जनता पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा-पत्र जारी करेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. मोदी ने एक ट्वीट में बताया कि वह जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करेंगे.

मोदी ने ट्विटर पर कहा, 'महाराष्ट्र में कल प्रचार करूंगा. जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. राजग हमारे युवा और दूरदर्शी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी के नेतृत्व वाली सरकार के कामों के आधार पर लोगों के बीच जा रहा है. हम राज्य की सेवा करने के लिए पांच और साल मांगेंगे.'

राहुल गांधी करेंगे 3 रैलियां

कांग्रेस नेता राहुल गांधी महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को तीन रैलियों को संबोधित कर पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी.

राहुल रविवार को दोपहर बाद असुआ (लातूर) में कांग्रेस उम्मीदवार बसावरन एम. पाटिल के लिए होने वाली रैली को संबोधित करेंगे, उसके बाद मुंबई के चांदीवली में पार्टी उम्मीदवार नसीम खान और धारावी में वर्षा गायकवाड़ के लिए होने वाली रैली में अपनी बात रखेंगे.

खान के मुताबिक, राहुल अपने संबोधन में पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक घोटाले का जिक्र कर इसको लेकर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना को बेनकाब करेंगे. इस घोटाले ने त्योहारों के मौसम से पहले लाखों जमाकर्ताओं को बुरी तरह आहत किया है.

वह मुंबई मेट्रो रेल कार शेड बनाने के लिए आरे कॉलोनी में 40 घंटों के अंदर 2,100 पेड़ काटे जाने का मुद्दा भी उठाएंगे. हजारों पेड़ों की कटाई से लोगों में आक्रोश है. राहुल युवाओं के बीच बेरोजगारी की समस्या, किसानों से वादा, महंगाई और विकास की होड़ में मुंबई को वित्तीय केंद्र के रूप में मिली प्रतिष्ठा में गिरावट जैसे बड़े मुद्दे उठाएंगे.

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होगा और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. भाजपा और शिवसेना के गठबंधन की सीधी टक्कर कांग्रेस-राकांपा गठबंधन से है.

हरियाणा में भाजपा घोषणा-पत्र करेगी जारी

पिछले साल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जिस कर्जमाफी के वादे पर कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई थी, उसी को फिर से पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में आजमाया है. कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसानों के लिए कर्जमाफी का दांव चला है.

अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से रविवार सुबह 10 बजे यहां होटल ललित में जारी होने वाले घोषणा-पत्र पर सभी की निगाहें टिकी हैं. हरियाणा के भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद यादव ने आईएएनएस को बताया कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव तथा प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन की मौजूदगी में घोषणा-पत्र जारी होगा.

भाजपा से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस ने जिस तरह से घोषणा-पत्र में किसानों, सरकारी कर्मचारियों और महिलाओं से जुड़ी घोषणाएं कर उन्हें रिझाने की कोशिश की है, उससे पार्टी पर भी इसका जवाब देने का दबाव है. हालांकि पार्टी जमीन पर उतर सकने वाले वादों को ही घोषणा-पत्र में जगह देना चाहती है.

भाजपा नेताओं का कहना है कि पहले की सरकारों में नौकरियों में पर्ची और खर्ची सिस्टम चलता था, मगर मनोहर लाल खट्टर सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता बरती. घोषणा-पत्र में सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता, बिना भेदभाव के विकास, निवेदन पर ट्रांसफर व्यवस्था जैसे कुछ मुद्दे हो सकते हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चुनावी रैलियों में इन वादों का जिक्र कर चुके हैं.

गौरतलब है कि कांग्रेस ने महिलाओं को लुभाने के लिए सरकारी और निजी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण का दांव खेला है. कांग्रेस ने और भी कई वादे किए हैं, जिसमें मुफ्त बिजली, हर जिले में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल और विश्वविद्यालय जैसे वादे शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *