हरदा की सरपंच लक्ष्मीबाई, प्रधानमंत्री के हाथों स्वच्छ शक्ति अवॉर्ड से सम्मानित !

 

हरदा ।  आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों स्वच्छ शक्ति अवॉर्ड वितरित किये गये। इसमें मध्यप्रदेश से हरदा जिले की धनवाडा पंचायत की सरपंच लक्ष्मी बाई जाट को प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। 

 

कलेक्टर एस विश्वनाथन ने धनवाड़ा की सरपंच श्रीमती लक्ष्मीबाई जाट को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। 

 

मालूम हो, एवार्ड पाने वाली श्रीमती जाट समूचे मध्यप्रदेश से इकलौती महिला सरपंच हैं।

 

गौरतलब है कि स्‍वच्‍छ शक्ति अभियान इस बात का उदाहरण है कि किस तरह ग्रामीण महिलाएं जमीनी स्‍तर पर स्‍वच्‍छ भारत के लिए काम कर रही हैं और इसके लिए सामुदायिक चेतना का माध्‍यम बन रही हैं। यह अभियान स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत संचालित गतिविधियों का हिस्‍सा है। इस अभियान का मुख्‍य उद्देश्‍य 2 अक्‍टूबर 2019 तक भारत को पूरी तरह स्‍वच्छ बनाना और खुले में शौच से मुक्‍त करना है।

 

इन महिलाओं को मिला सम्मान –

 

लक्ष्मीबाई जाट, मध्यप्रदेश,बिंकू उरांव, पलामू, झारखंड,पंचकूला के थारवा गांव की रेखा रानी, थारवा, पंचकूला, हरियाणा,पुष्पा रानी, मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश,रीटा रानी, मोहाली, पंजाब,मोंदी भाग्यलक्ष्मी, तेलंगाना,राधिका, तमिलनाडु,माधुरिताई गोडमारे, नागपुर,शानूबाई, दादर नगर हवेली,अमृतबाई, दमन दीयू,सुरैया- जम्मू कश्मीर

 

जिला पंचायत सीईओ का कहना – 

जिला पंचायत सीईओ एचएस मीना ने बताया कि भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा 1 जनवरी से 31 जनवरी 2019 स्वच्छ सुंदर शौचालय अभियान के तहत देशभर से चयनित महिलाओं द्वारा किये गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए उनको सम्मानित किया गया है।  धनवाडा पंचायत, सभी शौचालय के रंग रोगन व अन्य स्तर पर उत्कृष्ट रही है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सरपंच महोदया को पुरस्कृत किये जाने से हम गौरवान्वित हैं। प्रदेश स्तर पर हरदा जिला को मिला यह सम्मान हम सभी के द्वारा इस अभियान में  किये गए कार्यों का सम्मान है। अभी कई स्तरों पर पुरस्कार दिए जाने शेष हैं। 

 

मप्र में शौचालय रंग-रोगन में 

अव्वल हरदा – 

 

जिला पंचायत सीईओ मीना ने दूरभाष पर बताया कि हरदा जिला शौचालय के रंग रोगन में प्रदेश स्तर पर एकमात्र अव्वल जिला है। हमें पूर्ण उम्मीद है कि हरदा का नाम पुरस्कारों में शीर्ष स्थान पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *