हमीरपुर सदर सीट उपचुनाव: सभी पोलिंग स्टेशनों पर वोटिंग जारी

 
नई दिल्ली 

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर सदर सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. 476 बूथ और 256 मतदान स्टेशनों पर वोट डाले जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक अशोक सिंह चंदेल को एक मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई. इसके बाद यह सीट खाली हुई थी.

हमीरपुर विधानसभा उप निर्वाचन में कुल 476 बूथ और 256 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.  इनमें 37 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं.  52 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. सभी बूथों को  04 जोन, 36 सेक्टर और 10 अतिरिक्त स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेट  में बांटा गया है. निर्वाचन में कुल मतदाताओं की संख्या 4,01497 है.

बता दें कि हमीरपुर के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. यमुना और बेतवा नदी में आई बाढ़ के मद्देनजर मतदान प्रभावित न हो और लोग अधिक से अधिक मतदान कर सकें इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रत्येक बूथ पर नाव, ट्रैक्टर तथा मोटरबोट, स्टिमर की व्यवस्था की है. इन साधनों के माध्यम से बाढ़ से प्रभावित होने वाले मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया जाएगा. बाढ़ में डूबे 8 बूथों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. शिफ्ट किए गए बूथों के मतदाता पहले जैसे बूथ की तरह रहेंगे इसमे कोई बदलाव नहीं किया गया है.

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पैरामिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की गई है. बीजेपी इस सीट को जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *