हमला टाला, गुस्सा कायम, US ने ईरान पर बुलाई UNSC बैठक

न्यू यॉर्क
ईरान और अमे
रिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब खबर है अमेरिका ने ईरान पर यूएन सिक्यॉरिटी काउंसिल की एक बैठक बुलाने का आग्रह किया है। हाल ही में ईरान ने अमेरिका के शक्तिशाली सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था। इसके बाद राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर सैन्य कार्रवाई की मंजूरी दे दी थी, हालांकि देर रात तक उन्होंने आदेश वापस भी ले लिया था। बाद में ईरान ने ड्रोन की तस्वीरें भी जारी की थीं।

एक राजनयिक के अनुसार, अमेरिका ने ईरान और खाड़ी में हालिया घटनाक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक बुलाने का आग्रह किया है। राजनयिक ने बताया कि इस बैठक में खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले और एक अमेरिकी जासूसी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने पर चर्चा होगी। वहीं एक अन्य राजनयिक ने बताया कि यह बैठक सोमवार की दोपहर में होगी।

बता दें कि ड्रोन को गिराए जाने से भड़के अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमले का आदेश दे दिया था, लेकिन ऐक्शन से ठीक पहले इसे वापस ले लिया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार देर रात वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों के साथ अहम बैठक की थी। शुरुआत में ट्रंप ने ईरान के कुछ निश्चित टारगेट्स जैसे राडार और मिसाइल बैटरियों पर पर अटैक को लेकर सहमति जताई थी, लेकिन फिर अचानक ही फैसला बदल दिया।

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह ईरान पर बम गिराने के लिए जल्दी में नहीं हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिकी सेनाओं ने टारगेट सेट कर हथियार लोड कर लिए थे लेकिन बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने से बचाने के लिए उन्होंने आखिरी मिनट में फैसले को वापस ले लिया। दूसरी ओर, ईरान ने ड्रोन का मलबा दिखाते हुए शुक्रवार को कहा कि ओमान की खाड़ी के ऊपर उड़ रहे अमेरिका के जासूसी ड्रोन को गिराने से पहले दो बार वॉर्निंग दी गई थी। क्षेत्र में जारी तनाव को देखते हुए कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने ईरान और आसपास से होकर आने-जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *