स्किन की ड्राईनेस को खत्म कर ग्लोइंग बनाएंगे ये 4 घरेलू फेस पैक

ड्राई स्किन की समस्या काफी आम है। मौसम बदलता नहीं कि सबसे पहले उसका प्रभाव सेहत के साथ-साथ स्किन पर पड़ता है। इसके लिए हमारा बदलता लाइफस्टाइल और खराब खान-पान भी जिम्मेदार है। चेहरे पर निखार लाने और ड्राईनेस को दूर करने के लिए हम लोग तरह-तरह के फेस मास्क यूज करते हैं। कई बार तो मार्केट से महंगे प्रॉडक्ट्स लेकर इस्तेमाल करते हैं तो कभी ब्यूटी पार्लर जाकर स्किन ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन कैसा रहेगा अगर स्किन के लिए घरेलू इलाज ही कर लिया जाए? यहां कुछ हाइड्रेटिंग फेस पैक के बारे में बताया जा रहा है जो स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करते हैं।

खीरे का फेस मास्क
खीरा स्किन को न सिर्फ स्मूद बनाता है बल्कि उसे मॉइश्चराइज भी करता है। इसके अलावा यह चेहरे से दाग-धब्बे दूर करता है और डार्क सर्कल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है। खीरे का मास्क बनाने के लिए खीरे का गूदा निकाल लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 10 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाकर रखें फिर सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसके अलावा, एक-एक चम्मच नींबू और खीरे के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा।

 

तरबूज का फेस मास्क
2 ढक्कन खरबूजे के जूस में 1 चम्मच शहद और 1 नींबू मिक्स करें और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए ठंडे पानी से मुंह धो दें।

तरबूज और जई का आटा
तरबूज को जई के आटे के साथ मिलाकर लगाने से भी फायदा होता है। इसके लिए 1 कप तरबूज में 2 चम्मच जई का आटा और एक नींबू मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर एक घंटे छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। जई के आटे में मौजूद तत्व न सिर्फ स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को बाहर निकालने में मदद करते हैं बल्कि ये एक एक्सफोलिएटर का भी काम करते हैं। जई का आटा स्किन से डेड सेल्स को निकालकर उसे फ्रेश बना देता है।

एलो वेरा का फेस पैक
ड्राई स्किन पर एलो वेरा भी जादू सा असर करता है। यह न सिर्फ सन टैन दूर करने में मदद करता है बल्कि सॉफ्ट और स्मूद स्किन भी देता है। एलो वेरा की मदद से स्किन पर निखार भी आ जाता है। एलो वेरा का फेस पैक बनाने के लिए इसे शहद के साथ इस्तेमाल करें। एलो वेरा का गूदा निकालकर पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *