सौभाग्य योजना जैसा कार्य अन्य योजना में भी करें: ऊर्जा मंत्री सिंह 

भोपाल 
प्रदेश में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 'सौभाग्य'' में अधिकारियों-कर्मचारियों ने जिस तरह कार्य किया, उसी तरह अन्य योजना में भी करें। सौभाग्य योजना का लक्ष्य निर्धारित समय 31 दिसम्बर, 2018 से 2 माह पहले 31 अक्टूबर को ही पूरा कर लिया गया। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने यह बात सौभाग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए कही। श्री सिंह ने फील्ड में काम करने वाले चीफ इंजीनियर से लेकर लाइनमेन तक को सम्मानित किया।

श्री सिंह ने कहा कि सौभाग्य योजना में जो कमियाँ रह गयी हैं, उन्हें भी दूर करें। उन्होंने कहा कि लाइनमेन के पद पर नयी भर्ती की जरूरत है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत बिलों से संबंधित शिकायतों और लंबी विद्युत लाइनों में फाल्ट की समस्या के निदान के रास्ते भी निकालें। उन्होंने कहा कि निदान सुझाने वाले को पुरस्कृत भी किया जाये। श्री सिंह ने कहा कि ऊर्जा विभाग हर व्यक्ति से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि नई तकनीकों का उपयोग कर विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाये।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इंदिरा गृह ज्योति और इंदिरा किसान ज्योति योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करें। गौरतलब है कि सौभाग्य योजना में भारत सरकार द्वारा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को 100-100 करोड़ रुपये का प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव श्री आई.सी.पी. केशरी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सौभाग्य योजना की घोषणा के साथ ही प्रदेश में कार्य शुरू कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 तक विद्युत बिल से संबंधित समस्याओं का निराकरण कर दिया जायेगा।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री संजय गोयल ने बताया कि सौभाग्य योजना में प्रदेश में 19 लाख 84 हजार 264 परिवारों को रोशनी मिली। इनमें से मध्य क्षेत्र में 7 लाख 85 हजार 233, पूर्व क्षेत्र के 7 लाख 94 हजार 747 रुपये और पश्चिम क्षेत्र के 4 लाख 4 हजार 284 घरों में नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया गया।

समारोह में मध्य क्षेत्र की प्रथम डीसी होशंगाबाद ग्रामीण के जूनियर इंजीनियर श्री सतीश पटेल और लाइन इंस्पेक्टर श्री गेंदालाल मीणा को सम्मानित किया गया। इसी तरह पूर्व क्षेत्र के प्रथम डीसी लबर्रा के जूनियर इंजीनियर श्री आर.के. बोपचे और पश्चिम क्षेत्र के प्रथम डीसी नारायणगढ़ के जूनियर इंजीनियर श्री निमिषनाथ तिवारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी को सम्मानित किया गया। योजनाओं के बेहतर प्रचार-प्रसार के लिये मध्य क्षेत्र के जनसम्पर्क अधिकारी श्री मनोज द्विवेदी को भी सम्मानित किया गया।

समारोह में लघु फिल्म के माध्यम से योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया। इस दौरान प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री संजय शुक्ला, पश्चिम क्षेत्र कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री विकास नरवाल, प्रबंध संचालक पूर्व क्षेत्र कम्पनी श्री नंदकुमारम, ओएसडी श्री प्रशांत चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *