सोशल मीडिया पर नजर रखने क्राइम ब्रांच में नई यूनिट

भोपाल
सायबर क्राइम और सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए भोपाल पुलिस की क्राइम ब्रांच में नई यूनिट बनाई है। इतना ही नहीं यूनिट के बनते ही उसमें एएसपी की पोस्टिंग भी कर दी गई। पुलिस मुख्यालय ने कार्मिक शाखा के एआईजी संदेश जैन की पदस्थापना एएसपी साबय क्राइम और सायब इंटेलीजेंस के पद पर की है। वे अब जल्द ही रिलीव होकर जिला भोपाल में अपनी आमद देंगे।

बताया जाता है कि उन्हें पुलिस कंट्रोल रूम की नई बिल्डिंग में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दरअसल सोशल मीडिया और उससे फैलने वाली भ्रमक सूचनाओं से परेशान होकर पीएचक्यू ने यह पद बनाया है। इसकी मद्द से सायबर क्राइम पर अंकुश लगाया जा सके।

सायबर क्राइम से जुड़ी शिकायतों को लेकर लोग क्राइम ब्रांच व थाने में आवेदन तो कर देते थे, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी। क्योंकि क्राइम ब्रांच के पास सायबर एक्सपर्ट की टीम नहीं है, जिसकी मद्द से वह सायबर क्राइम करने वाले लोगों तक पहुंच सके। बड़ा मामला होने पर सायबर सेल में शिकायत तो होती थी, लेकिन उस पर भी कार्रवाई में समय लगता था। क्योंकि वह प्रदेश स्तर की यूनिट है। इस समस्या को देखते हुए क्राइम ब्रांच में यह यूनिट बनाई गई है।

इंदौर में पकडे गए कॉल सेंटर की गड़बड़ी को लेकर कॉल सेंटर के जरिए अमेरिकियों से ठगी करने वाला सागर ठक्कर उर्फशैगी को पकड़ा था। इसी कमाई से उसने अपनी प्रेमिका की डिमांड पर मुंह मांगी कीमत पर मशहूर क्रि केटर विराट कोहली की आॅडी कार खरीद ली थी।

पेटीएम की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है। अंधेरदेव मार्केट में स्थित एमपी स्पोर्ट्स के संचालक का पेटीएम अकाउंट हैक कर उससे 80 हजार रु पए निकाले जाने का हैरानी भरा मामला सामने आया था। हैकर ने दुकानदार को पहले 11 रूपए की पेमेंट की और फिर 5 रु पए वापस लिए। इसी के साथ उसका पूरा अकाउंट खाली कर दिया। चौंकाने वाली बात तो यह है कि दुकानदार के पेटीएम वॉलेट से 80 हजार रु पए निकल गए और कोई एसएमएस भी नहीं आया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *