सैनिक परिवारों के शैक्षणिक विकास में सहयोग करें : राज्यपाल

भोपाल 
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सैनिक परिवारों, विशेषकर सैनिकों की संतानों की शिक्षा एवं शैक्षणिक विकास में समाज का सहयोग लिया जाना चाहिए। आर्थिक रूप से सम्पन्न परिवारों और शिक्षण संस्था प्रबंधन से सम्पर्क कर सहयोग प्राप्त करने के प्रयास किये जायें। श्रीमती पटेल आज यहाँ समामेलित विशेष निधि की 20वीं बैठक को संबोधित कर रही थी। बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती भी मौजूद थे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि सैनिक स्वाभिमानी होते हैं। वे मदद की मांग नहीं करेंगे। उनकी मदद के लिए हम सबको सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने सैनिक संतानों के सामूहिक विवाह की पहल करने को कहा। इससे समाज को सैनिकों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि वीर जवानों के कठिन प्रशिक्षण, जोखिम त्याग और बलिदान के विवरणों की पुस्तिका प्रकाशित कर स्कूल में बच्चों के अध्ययन के लिए उपलब्ध कराई जाये।

राज्यपाल ने कहा कि सैनिकों के प्रति समाज के प्रत्येक व्यक्ति में सम्मान और कृतज्ञता का भाव है। सीमाओं के रक्षकों के परिवारों को सहयोग के लिए समाज का बड़ा वर्ग तैयार है। सैनिक कल्याण और पुनर्वास प्रयासों में सहयोग कैसे लिया जा सकता है, इस दिशा में नियोजित प्रयास किये जाये।
 
राज्यपाल ने समामेलित निधि के लिए लक्ष्य से अधिक संग्रहण करने वाले जिलों और एक मुश्त बड़ी राशि देने वालों का सम्मान किया। संभाग स्तर पर सबसे अधिक राशि एकत्रित करने पर संभाग वर्ग में नर्मदापुरम और भोपाल संभाग को, जिला वर्ग में भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति, हरदा, उज्जैन, अलीराजपुर, नरसिंहपुर, नीमच, बडवानी, छिन्दवाड़ा, श्योपुर, सिवनी, ग्वालियर, बैतूल, जबलपुर, झाबुआ, दतिया, उमरिया, देवास, विदिशा, आगर, शाजापुर, सिंगरौली, इन्दौर, सागर, भोपाल, राजगढ़, होशंगाबाद, टीकमगढ़, मुरैना, कटनी, रायसेन, सीहोर, धार और छतरपुर शामिल है। स्वेच्छा से एक लाख रूपये से अधिक की राशि दान देने वालों में क्षेत्रीय प्रबंधक, सेन्ट्रल बैंक, सागर, जेपी बीना थर्मल पॉवर प्लान्ट के वाईस प्रेसीडेंट ब्रिगेडियर आई.पी.एस. सोइन (से.नि.), भारत ओमान रिफाईनरी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रभु प्रसाद चिकित्सालय देवास के डॉ. डी.पी. श्रीवास्तव, रिप्पल एडवाईजरी प्रा.लि. इन्दौर के जनरल मैनेजर श्री अमित जायसवाल, नवाकार सोशल वेलफेयर सोसायटी भोपाल के अध्यक्ष श्री नीरज चतुर्वेदी, जन अभियान विकास परिषद, उज्जैन की ब्लॉक को-आर्डिनेटर श्रीमती मीना त्रिवेदी और भोपाल की वीर माता श्रीमती निर्मला शर्मा को सम्मानित किया गया।  

इस अवसर पर संचालक सैनिक कल्याण श्री आर.एस. नौटियाल, जी.ओ.सी.मेजर जनरल एस.एम. इंदुकर, केन्द्रीय सैनिक बोर्ड के लेखाधिकारी श्री राकेश गुलाटी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *