सेहत का ऐसे रखेंगे ख्‍याल तो नहीं करेंगे Back Acne परेशान

अपनी शादी के मौके पर बैकलेस ड्रेस पहनने का आपका सपना पीठ पर अचानक हुए मुंहासे चूर कर सकते हैं। ये मुंहासे न केवल दर्द देते हैं बल्कि आपको शर्मिंदगी और संकोच से भी भर जाते हैं। पर जरा सी सावधानी से आप खुद को इनसे बचा सकते हैं।

असल में हमारी त्‍वचा के नीचे सिबेसियस ग्‍लैंड होते हैं जिनसे सीबम नाम का एक तैलीय पदार्थ निकल कर हमारी त्‍वचा को नम रखता है। लेकिन धूल या बैक्‍टीरिया की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और वहां सूजन आ जाती है। ध्‍यान न दें तो इन्‍फेक्‍शन होने की वजह से यह दर्दनाक रूप ले सकता है। इससे बचने के कुछ साधारण उपाय हैं:

अपने बालों को हमेशा खुला न छोड़ें
आपके लूज बाल आपकी पीठ की त्‍वचा से टकराते रहेंगे और वहां खुजली होती रहेगी। इसका परिणाम होगा कि आपकी पीठ पर ये मुंहासे पैदा होने की आशंका बढ़ जाएगी। इससे बचने के लिए आप बालों का बन या पोनी टेल बना लें।

सही पीएच वाला बॉडी वॉश यूज करें
आपका बॉडी वॉश केवल अच्‍छा होना ही काफी नहीं है उसका पीएच लेवल भी सही होना चाहिए। शॉवर जेल अक्‍सर कठोर होते हैं इसलिए सही बॉडी क्‍लेंज़र खरीदें।

नियमित तौर पर नहाएं
नहाना अच्‍छी आदत है खासकर पसीने भरे दिन या जिम में मेहनत करने के बाद। पसीने में बैक्‍टीरिया पनप कर आपकी स्किन को बीमार कर सकते हैं। इन्‍हीं से मुंहासे हो सकते हैं।

अच्‍छी डाइट लें
जंक फूड और ज्‍यादा तेल मसाले वाले खाने से शरीर में मुंहासे होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए अधिक पानी पीएं, जरूरी प्रोटीन, विटमिन वाला खाना खाएं ताकि शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ न हो सके।

हल्‍के, हवादार कपड़े पहनें
ज्‍यादा भारी या टाइट फिटिंग वाले कपड़े भी पीठ पर होने वाले मुंहासों की वजह बनते हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि अधिकांश समय हल्‍के, हवादार कपड़े पहने जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *