सूर्य ने बदली चाल, जानिए अगले 1 महीने कैसा रहेगा आपका हाल

ज्‍योतिषशास्‍त्र में सूर्य को नवग्रहों का राजा माना गया है। वहीं कुंडली में सूर्य को पिता, पूर्वज और सम्‍मान आदि का कारक ग्रह माना जाता है। सूर्य की स्थिति पर जातकों का करियर और मान-सम्‍मान निर्भर करता है। 13 फरवरी, मंगलवार को सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेगा। सुबह 08 बजकर 49 मिनट पर सूर्यदेव कुंभ राशि में गोचर करेंगे और अगले महीने में 15 मार्च की सुबह 05 बजकर 40 मिनट तक यहीं पर रहेंगे। कुंभ के स्‍वामी कर्मों के कारक ग्रह शनि हैं। इसलिए इस प्रकार के परिवर्तन को नए काम की शुरुआत के लिए बेहतर माना जा रहा है। आइए जानते हैं सूर्य ग्रह की स्थिति में इस परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर पड़ेगा कैसा प्रभाव…

मेष: होगा प्रमोशन, बढ़ेगी आमदनी
सूर्यदेव आपकी राशि के 11वें भाव में गोचर करेंगे। कुंडली में 11वें स्‍थान को आमदनी और कामना पूर्ति का स्‍थान माना जाता है। सूर्य के इस गोचर से आपकी आमदनी बढ़ेगी और धन लाभ के संयोग बनेंगे। सूर्यदेव की कृपा से इस अवधि में आपका कोई बहुप्रतीक्षित कार्य भी सम्‍पन्‍न होगा। नौकरीपेशा लोगों को इस वक्‍त प्रमोशन भी मिल सकता है।

वृषभ: वाहन खरीदने, निवेश करने का अच्‍छा वक्‍त
सूर्य आपकी राशि के 10वें भाव में संचार कर रहे हैं। आपके लिए यह संयोग बहुत ही लाभकारी माना जा रहा है। आपको करियर में नाम और पैसा दोनों ही मिलने वाले हैं। अगर आप वाहन खरीदने या फिर रियल एस्‍टेट में निवेश करने जा रहे हैं तो यह समय आपके लिए अच्‍छा है। इसके अलावा आप राजनीति या फिर सामाजिक कार्यों से जुड़े हैं तो यह वक्‍त आपके लिए काफी सकारात्‍मक बदलाव लेकर आएगा।

मिथुन: ऊर्जा और जोश से भरपूर रहेंगे आप
सूर्य देवता आपकी राशि के नवम भाव में गोचर करने जा रहे हैं। हालांकि सूर्यदेव भाग्‍य की दृष्टि से बहुत कुछ नहीं बदल पाएंगे। लेकिन आपका शरीर ऊर्जा से भरपूर रहेगा और आप जोश से भरे रहेंगे। अपने पिता की सेहत का ध्‍यान रखें। आप 15 मार्च तक जो भी काम करेंगे, वो समय पर पूरा जरूर होगा। साथ ही आपको अपने काम में संतुष्टि मिलेगी।

कर्क: समय शुभ नहीं, स्‍वास्‍थ्‍य का रखें ध्‍यान
सूर्यदेव आपकी राशि से 8वें भाव में संचार करेंगे। कुंडली में 8वें स्‍थान को स्‍वास्‍थ्‍य का घर माना जाता है। इस गोचर से आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वक्‍त आपको वाहन भी बहुत ही सावधानी से चलाने की आवश्‍यकता है। ऐसे समय में आपके साथ दुर्घटना की आशंका बहुत ही बढ़ गई है। इस अवधि में आपको अपनी वाणी पर भी संयम रखने की आवश्‍यकता है अन्‍यथा बेवजह का विवाद आपकी परेशानियां बढ़ा सकता है।

सिंह: व्‍यापार में धोखाधड़ी की आशंका
सूर्य आपकी राशि से 7वें स्‍थान में गोचर कर रहा है। इस वक्‍त आपकी सेहत में सुधार जरूर आएगा, लेकिन आपको अपने पार्टनर के साथ थोड़े मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। इस वक्‍त आपके पार्टनर की कोई गंभीर बीमारी का पता चल सकता है। अगर आप साझेदारी में बिजनस कर रहे हैं तो इस वक्‍त थोड़ा सावधानी से चलें। आपके साथ धोखाधड़ी की आशंका है।

कन्‍या: मुकदमेबाजी में होगी जीत
सूर्य आपकी राशि से छठें भाव में गोचर कर रहा है। ऐसा होने से सूर्य आपके लिए ‘विपरीत राजयोग’ बना रहा है। लंबे समय से चली आ रही शत्रुता इस वक्‍त समाप्‍त हो सकती है। इस वक्‍त मुकदमेबाजी में आपकी जीत हो सकती है। सूर्य आपकी संपत्ति में भी इजाफा कर सकता है। लेकिन इस वक्‍त आपको नेत्र और उदर में परेशानी हो सकती है। कुल मिलाकर आपके लिए सूर्य का यह गोचर ठीक ही है।

तुला: दिल का खास ख्‍याल रखें
सूर्य आपकी राशि के 5वें भाव में गोचर कर रहा है। आपके लिए यह गोचर शुभ साबित होने वाला है। हालांकि आपको अपने दिल का खास ख्‍याल रखना होगा। इस वक्‍त बाहर के खाने को अवॉइड करें। हल्‍का और सुपाच्‍य भोजन लें। इस वक्‍त आपको पाचन से संबंधित कोई समस्‍या हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्‍छा नहीं है। इस वक्‍त वे अपना फोकस खो सकते हैं। संतान के प्रति भी इस वक्‍त थोड़ा सा सचेत रहने की आवश्‍यकता है।

वृश्चिक: तरक्‍की मिलने की संभावना
सूर्य आपकी राशि से चौथे भाव में संचार कर रहे हैं। आपके लिए यह गोचर शुभ नहीं है। खास तौर पर दिल के मरीजों के लिए यह गोचर अच्‍छा नहीं माना जा रहा है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह आपके लिए अनुकूल समय है। इस वक्‍त आपको तरक्‍की मिलने की संभावना बहुत ज्‍यादा है, क्‍योंकि आपके उच्‍च अधिकारी भी इस वक्‍त आप पर प्रसन्‍न हैं। हालांकि अस्‍थमा के मरीजों को इस वक्‍त विशेष देखभाल की आवश्‍यकता है। माताजी के स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखें।

धनु: भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा
सूर्यदेव का गोचर आपकी राशि के तीसरे भाव में हो रहा है। जन्मपत्रिका में तीसरे स्थान का संबंध भाई-बहनों और अभिव्यक्ति से है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा। अतः 15 मार्च तक भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए और अपनी अभिव्यक्ति को बनाए रखने के लिए आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है –ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। इस वक्‍त आपको पिता से भी सपॉर्ट मिल सकता है। यात्रा करने के भी योग हैं।

मकर: कड़वी वाणी न बोलें
सूर्य ग्रह आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। इस वक्‍त आपके द्वारा बोली जाने वाली कड़वी बातों से आपके परिवार के लोग आहत हो सकते हैं। इस वक्‍त आपकी आंख में कुछ परेशानी हो सकती है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको आर्थिक रूप से लाभ पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। साथ ही किसी से पैसों का लेन-देन करते समय अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। आपको मन्दिर में नारियल तेल की शीशी दान करनी चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।

कुंभ: व्‍यापारियों को होगा मुनाफा
सूर्यदेव आपकी राशि के प्रथम भाव में गोचर कर रहे हैं। कुंडली में पहले भाव का संबंध व्‍यक्ति के शरीर से है। आप स्‍वस्‍थ रहेंगे और आपके प्रेम संबंधों और मान-सम्‍मान में भी वृद्धि होगी। अगर आप व्‍यापारी हैं तो इस वक्‍त आपको मुनाफा हो सकता है। इस गोचर से केवल एकमात्र नुकसान आपको यह हो सकता है कि आपको सिरदर्द और बुखार की समस्‍या हो सकती है। अतः 15 मार्च तक सूर्य की इन शुभ स्थितियों को जीवन में बनाये रखने के लिए आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए। इससे आपके जीवन में शुभ स्थिति बनी रहेगी।

मीन: बनेंगे सरकारी काम, जीतेंगे मुकदमा
सूर्य ग्रह आपके 12वें भाव में गोचर कर रहे हैं। जन्मपत्रिका में 12वें स्थान का संबंध शैय्या सुख और व्यय से है। सूर्यदेव के इस गोचर से आपको शैय्या सुख का लाभ मिलेगा, लेकिन साथ ही आपके कुछ खर्चे भी बढ़ सकते हैं। आपको बिना जरूरत की चीजों पर पैसे खर्च करने से बचना चाहिए। इस वक्‍त आपके सरकारी काम बन सकते हैं। मुकदमे में भी आपकी जीत हो सकती है। आपके लिए सूर्य का यह गोचर शुभ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *