सुबह जागे… छत पर सांड़ देख उल्टे पांव भागे

 
लखनऊ 

सड़कों पर छुट्टा सांड़ों का राहगीरों के लिए मुसीबत बनना तो आम बात है, लेकिन क्या आप यकीन कर सकते हैं कि एक सांड़ किसी की छत पर मौजूद हो? और उत्पात मचा दे? विश्वास करना भले ही मुश्किल लगे, लेकिन शुक्रवार को आलमबाग के आदर्शनगर मोहल्ले में रहने वाले ताइरॉन को ऐसी ही मुश्किल का सामना करना पड़ा। आलमबाग के पास टेढ़ी पुलिया स्थित आदर्श नगर मोहल्ले के मकान संख्या 553/111 में ताइरॉन रहते हैं। सुबह जब उनकी आंख खुली तो उन्हें छत पर किसी के मौजूद होने का अहसास हुआ। वह बाहर आ पाते इससे पहले सांड़ के चिल्लाने की आवाज ने उन्हें चौंका दिया। वह भागते हुए छत पर पहुंचे तो देखा कि यहां काले रंग का हट्टा-कट्टा सांड़ मौजूद है। 

वह सब कुछ तोड़ चुका था और छत की बाउंड्री पर अपनी सींगें रगड़ रहा था। वहां का दृश्य देख उनके होश फाख्ता हो गए। घर में चीख-पुकार मच गई। आस-पड़ोस के लोग भी जमा हो गए। सूचना मिलने पर पहुंची नगर-निगम की टीम को सांड़ पर काबू पाने में पसीने छूट गए। आखिरकार दो घंटे की मशक्कत के बाद सांड़ को बेहोशी का इंजेक्शन लगाया जा सका। उसे किसी तरह ट्रक में लाद कर कान्हा उपवन ले जाया गया। 

ऐसे पहुंचा छत पर
ताइरॉन के मुताबिक उनके बगल में एक चॉल है। उसकी सीढ़ी खुली है। सांड इसी सीढ़ी से चॉल की छत पर पहुंचा और वहां से ताइरॉन की छत पर। पूरी रात वह उत्पात करता रहा। गनीमत यह रही कि वह ताइरॉन के घर में नीचे नहीं उतरा। ताइरॉन के मुताबिक मोहल्ले में सांड़ का आतंक है। लोगों का पैदल या गाड़ी से चलना तक मुश्किल है। नगर निगम के संयुक्त निदेशक एके राव ने कहा, 'नगर निगम की टीम ने सूचना के बाद तत्काल कार्रवाई करते हुए सांड़ को कान्हा उपवन पहुंचा दिया है। लगातार अभियान चलाकर कर कार्रवाई की जा रही है। बीते तीन दिन में पांच लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *