सुई के आकार में जन्मे बच्चे ने दे दी मौत को मात, डाक्टर हैरान 

 
लंदन

'जाको राखे साइया मार सके न कोय' कहावत एक बार फिर सच साबित हुई है। मामला लंदन का जहां सुई के आकार के जन्मे बच्चे ने मौत को मात दे डॉक्टरों को हैरान कर दिया है। ब्रिटेन के नॉटिंघमशायर में इस नवजात का जन्म जुलाई में हुआ था।
 23 हफ्तों की गर्भावस्था में जन्मे इस बच्चे के बारे में डाक्टरों का कहना था कि यह शायद ही बचे क्योंकि ऐसे केस में लाखों में से एक नवजात की जान बचती है।जुलाई में सुई के आकार के जन्मे इस बच्चे का वजन 700 ग्राम था। बच्चे की मां हैना रोज (25) और उसके पार्टनर डेनियल बोन्स (27) को डॉक्टरों ने पांच अलग-अलग मौकों पर बताया था कि उनका बच्चा जीवित नहीं बचेगा।
 उसका जन्म गर्भपात की तय समय सीमा से ठीक एक सप्ताह पहले हुआ था। बच्चे के जन्म लेते ही उसमें मेनिन्जाइटिस के लक्षण दिखने लगे थे। डॉक्टरों ने हैना और डेनियल को बता दिया था उन्हें विश्वास है कि वह कभी भी इसे नहीं बचा सकेंगे।
 
मगर, तमाम बाधाओं से लड़ते हुए बच्चे ने मौत को मात दे दी और अब वह घर लौट रहा है। पहली बार मां बनी हैना ने कहा कि डॉक्टरों ने हमें बताया था कि जॉर्ज के जीवित रहने की संभावना एक लाख में से एक है।

उसका इतने समय तक जीना लगभग असंभव लग रहा था। यह वास्तव में एक चमत्कार ही है कि जॉर्ज अब हमारे साथ यहां है। हन्ना ने बताया कि मेरी सामान्य गर्भावस्था थी और किसी भी जटिलता का अनुभव मैंने नहीं किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *