सीएम योगी आदित्यनाथ कल 30 हजार गन्ना किसानों को देंगे ये खास तोहफा

 बस्ती 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को बस्ती के करीब तीस हजार गन्ना उत्पादक किसानों को बड़ी सौगात देनें जा रहे हैं। सीएम योगी कल बस्ती में मुंडेरवा चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ करेंगे। 

संभागीय विख्यापन अधिकारी डॉ. बीके गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना उत्पादक किसानों की समस्या के समाधान के लिए मुंडेरवा मिल को चालू करवाने का निर्णय लिया है। मिल की क्षमता प्रतिदिन पांच हजार टन गन्ना पेराई की है। इसे साढ़े सात हजार टन तक बढ़ाया जा सकता है। चीनी मिल में 27 मेगावाट क्षमता का बिजली उत्पादन संयंत्र का निर्माण भी पूर्ण होने वाला है। पेराई सत्र 2019-20 में मुंडेरवा चीनी मिल में लगभग 60 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का अनुमान है, इससे लगभग सवा छह लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन होगा। इस परियोजना से करीब साढ़े आठ हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होगा। मिल को जेनरेशन प्लांट से बिजली उत्पादन होगा, जिससे मिल को लगभग तीस करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।

अयोध्या फैसला के आईने में मुख्यमंत्री की सुरक्षा और सख्त कर दी गई है। एसएसबी को भी लगाया जा रहा है। मंगलवार को कार्यक्रम स्थल का सांसद हरीश द्विवेदी, आयुक्त अनिल कुमार सागर, आईजी रेंज आशुतोष कुमार, डीएम आशुतोष निरंजन, एसपी हेमराज मीणा, सीडीओ अरविनद कुमार पांडेय व एडीएम रमेशचंद्र ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया।

मुंडेरवा चीनी मिल परिसर में बनने वाले हेलीपैड स्थल का पुलिस की मेटल डिटेक्टर टीम ने बारीकी से निरीक्षण किया। हेलीपैड स्थल पर नया निर्माण कार्य होने के चलते कई जगहों पर लोहे व अन्य मेटल के टुकड़े पड़े हुए थे। हेलीपैड बनाने से पहले उनकी पहचान कर निकाला गया। उसके बाद पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड प्रथम के अभियंताओं ने तेजी से हेलीपैड का निर्माण शुरू किया, जो देर शाम तक बनकर तैयार हो गया। मिल प्रबंधन ने हेलीपैड से सीसी रोड तक खड़ंजा तैयार कराया। डीएम ने जिले के सभी अधिकारियों का अवकाश निरस्त कर दिया है। विशेष परिस्थित में अनुमति लेने के बाद ही मुख्यालय छोड़ने की हिदायत दी है।

मंच के लिए 30 नामों की सूची शासन को भेजी
मुख्यमंत्री के मंच पर बैठने के लिए गन्ना मंत्री, सांसद, सभी विधायक के साथ कुल 30 लोगों की सूची शासन को स्वीकृति के लिए गई है। चीनी मिल चालू होने के मौके पर क्षेत्र के कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों को भी स्वीकृति पत्र दिए जाने की योजना है। सीडीओ अरविन्द कुमार पांडेय ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर लाभार्थियों की सूची तैयार कराई।

मुंडेरवा व आसपास के सरकारी प्रतिष्ठानों को चाक-चौबंद करें अधिकारी
डीएम आशुतोष निरंजन ने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को मुंडेरवा व उसके आसपास के अपने कार्यालय व प्रतिष्ठान को चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने अभिलेखों को दुरुस्त करने को कहा है। कार्यालय आदि की साफ-सफाई व व्यवस्था ठीक हो। लाभार्थी योजनाओं का कोई पात्र छूटने न पाए। यदि क्षेत्र से किसी प्रकार की शिकायत हो उसका तत्काल निस्तारण कर लें। मुख्यमंत्री के इच्छा जताने पर तत्काल किसी अस्पताल, स्कूल, थाना या कार्यालय का निरीक्षण कराया जा सके, इसकी भी तैयारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *