सामूहिक विवाह अनावश्यक फिजूल खर्ची से बचाव की दिशा में सार्थक प्रयास: मंत्री अनिला भेड़िया

दुर्ग
दुर्ग जिला मुख्यालय स्थित मानस भवन में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 136 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। सामूहिक विवाह के साक्षी मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने नवदम्पत्तियों को नव जीवन की शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत निर्धन एवं कम आय वाले परिवार की बेटियों का विवाह सामाजिक एवं धार्मिक रस्मों रिवाज के साथ परिवारजनों की मौजूदगी में किया जाता है। 

यह सामाजिक सरोकार की दिशा में सार्थक प्रयास है कि एक साथ अलग-अलग जाति और धर्म की बेटियों का विवाह एक ही मंच पर किया जाता है। इससे बेटियों को अपने परिवारजनों के साथ ही दूसरे परिवार के लोगों का भी आशीर्वाद लेने का मौका मिलता है। आशीर्वाद जीवन को सार्थक व सफल बनाता है। उन्हांेने कहा कि सामूहिक विवाह होने से अनावश्यक फिजूल खर्चे की भी बचत होती है। बचे हुए पैसे से जीवन के अन्य मुकामों को हासिल करने में मदद मिलती है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने इस अवसर पर नवदम्पत्तियों को विवाह प्रमाण पत्र एवं उपहार भेंट किया। बेटियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि राज्य शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह को और अधिक सार्थक बनाने के लिए राशि 15 हजार रूपए के स्थान पर 25 हजार रूपए देने का निर्णय लिया है। इसी तरह निःशक्त विवाह योजना के तहत दम्पत्तियों को 50 हजार के स्थान पर एक लाख रूपए दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से दम्पत्तियों को अपने नव जीवन की शुरूआत करने एवं उज्जवल भविष्य बनाने में मदद मिलेगी।

सामूहिक विवाह समारोह में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन ने नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि बेटियां दो परिवारों की मान-सम्मान की धुरी होती है। संभागायुक्त श्री दिलीप वासनीकर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, जो महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण, विकास, उत्थान के लिए कार्य करता है। विभाग द्वारा महिला एवं बच्चों के भविष्य को संवारने का काम किया जाता है। उन्होंने दाम्पत्य जीवन में बंधे दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नवदम्पत्तियों को विभाग की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित कराने के प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अंकित आनंद ने भी नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी। विवाह कार्यक्रम में जिले के विभिन्न परियोजना एवं सेक्टर से आए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण, नव दम्पत्तियों के परिवारजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *