सर्दी और पलूशन से बचने के लिए चेहरे का रखें खास ध्यान

हमारा फेस एक ऐसा बॉडी पार्ट है जो ज्यादातर समय बाहरी वातावरण के एक्सपोजर में रहता है। सर्दियों के मौसम में तो खासकर शरीर के अन्य हिस्से अक्सर कवर्ड रहते हैं लेकिन फेस खुला ही रहता है जिससे सर्दी और पलूशन की सबसे ज्यादा मार चेहरे को ही झेलनी पड़ती है। ऐसे में सर्दी के समय हवा में पलूशन का स्तर भी बढ़ जाता है जो स्किन के लिए बेहद नुकसानदेह है।

स्किन पर पलूशन और सर्दी का असर
– पलूशन से स्किन पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं।
– स्किन पर पिंपल और ड्राइनेस की समस्या होने लगती है।
– स्किन से ग्लो भी चला जाता है और आपकी स्किन हेल्दी नहीं रह जाती।
– सर्दी के समय ड्राई और ठंडी हवाओं से स्किन की नमी चली जाती है।
– इस दौरान स्किन बिल्कुल ड्राई हो जाती है और स्किन से सूखी परतें छूटने लगती हैं।

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे स्किनकेयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी त्वचा पलूशन और सर्दियों में भी हेल्दी और ग्लोइंग रहेगी…

गर्म पानी से ज्यादा न नहाएं
सर्दी में गर्म पानी से नहाना काफी मजेदार होता है। ऐसे में लोग 20 मिनट से आधे घंटे तक गर्म पानी में नहाते रहते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि सर्दी में 5 मिनट से ज्यादा गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे स्किन से नमी चली जाती है और स्किन ड्राई हो जाती है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल
सर्द मौसम और पलूशन से स्किन ड्राई होकर फटने लगती है जो काफी दर्दनाक होता है और इससे झुर्रियां भी पड़ने लगती है। इसलिए इस मौसम में ठंड और पलूशन की मार से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में इश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर आपके स्किन में नमी बनाए रखता है जिससे स्किन ड्राई नहीं होती और हेल्दी रहती है। नहाने के तुरंत बाद पूरी बॉडी में मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इससे स्किन की फाइन लाइन्स और रिंकल्स भी कम होते हैं।

हेल्दी फूड लें
इस समय स्किन में नमी बनाए रखने के लिए हेल्दी खाना खाएं। अपनी डायट में विटमिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों को शामिल करें। हाई ऐंटिऑक्सिडेंट वाली चीजें जैसे फ्रेश फ्रूट, वेजिटेबल्स और नट्स ज्यादा मात्रा मे लें। हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इसके अलावा सर्दी के मौसम में फिश, नट्स, ऑलिव ऑइल और फ्लैक्स सीड्स स्किन के लिए काफी सेहतमंद होते हैं।

चेहरे को कवर करके निकलें
पलूशन, ठंडी हवाओं और सूरज की नुकसानदेह किरणों से बचने के लिए बाहर निकलते समय चेहरे को अच्छी तरह से ढक लें। इसके अलावा घर से निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। हर ढाई घंटे पर सनस्क्रीन लगाते रहें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *