सर्दियों में बीमारियां दूर करने के लिए जमकर खाएं हरी मिर्च

जिन लोगों को तीखा खाने का शौक होता है, उनके लिए सर्दियों में पालक के पकौड़े और बरसात में प्याज के पकौड़ो की इंपॉर्टेंस बस वे खुद ही जान सकते हैं। लेकिन इन पकौड़ों का स्वाद हरी मिर्च के बिना अधूरा ही रहता है। अगर आप भी तीखा खाने के शौकीन हैं तो इस सीजन में हरी मिर्च खाएं, यह आपको टेस्ट देने के साथ ही सर्दियों में होनेवाली कई शारीरिक दिक्कतों से बचाएगी…

एसिडिटी नहीं करती
लाल मिर्च पाउडर के सेवन से पेट में एसिडिटी की दिक्कत बहुत जल्द हो जाती है। जबकि हरी मिर्च का सेवन एक लिमिट में किया जाए तो इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

पाचन तंत्र को मजबूती
हरी मिर्च पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे भोजन का पाचन जल्दी होता है। इससे पेट साफ रहने में मदद मिलती है। जिन लोगों को पेट में भारीपन की शिकायत रहती है, उन्हें भी भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

विटमिन-सी की पूर्ति
हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-सी चोट या घाव को भरने का काम करता है। विटामिन-सी हड्डि‍यों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, उन्हें भी हरी मिर्च खाने से लाभ राहत मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *