सपने में सेक्स देखना आपकी सेहत के लिए है अच्छा

अब आप भी सोच रहे होंगे कि भला ऐसा क्या है जो सपने में सेक्स देखना ज़रूरी है? दरअसल दिनभर काम करके और थकान से चूर होकर जब नौकरीपेशा लोग घर आते हैं, तो उन्हें सबसे ज़्यादा बस दो ही चीजों की दरकार होती है- एक तो अच्छी नींद और दूसरा अच्छे सपने जो उन्हें मानसिक शांति का एहसास कराएं ताकि वे अगले दिन तरोताजा महसूस करें।

2007 में यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियल ने एक स्टडी की थी, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि स्टडी का हिस्सा रहे पुरुष और महिलाओं में से लगभग 8 फीसदी ऐसे थे जिन्होंने सेक्स संबंधी सपने देखे थे। मनोचिकित्सक और सेक्सोलॉजिस्ट डॉ पवन सोनार के अनुसार, सेक्स सपने नींद की एक रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) ऐक्टिविटी है जो अनैच्छिक है। इसके सबसे अधिक होने की संभावना तब होती है जब आप यौन रूप से वंचित होते हैं या आपकी कामुक इच्छाएं दबी रह जाती हैं। चूंकि यह एक यौन गतिविधि की तरह है इसलिए इससे सुख और आनंद मिलता है।

द गेम ऑफ चेंज की लेखिका और रिलेशनशिप काउंसलर गीता रामकृष्णन कहती हैं, ड्रीम एक ऐसा विषय है जिसपर अभी भी अध्ययन जारी हैं। ऐसे में सपनों को हमारे अवचेतन का हिस्सा मान लिया जाता है। इसलिए अगर सपने में सेक्स देखने से अप्रत्यक्ष रूप से स्ट्रेस और थकान से निजात मिलती है, सुकून मिलता है। तो इसमें कोई बुराई नहीं है। सेक्स के सपने जीवन में आपके दुख को गहरा अर्थ देते हैं और इसका सेक्स से कोई लेना-देना नहीं है।

कैसे आते हैं सेक्स से जुड़े सपने?
सपने अक्सर अधूरी इच्छाओं और अनपेक्षित विचारों को अभिव्यक्त करते हैं। ये हमारी अवचेतना का हिस्सा होते हैं। इसकी वजह कुछ भी हो सकती है। ऐसी शादी जिसमें नीरसता हो या फिर ऑफिस में कोई टेंशन। सेक्स ड्रीम एक ज़रिया है जिसकी मदद से आप अपनी भावनाओं को ज़ाहिर कर सकते हैं। डॉ. सोनार का मानना है कि यदि आप अपने दिमाग को यौन कल्पनाओं में व्यस्त रखकर बार-बार ऐसा सोचते हैं कि आप क्या सपना देखना चाहते हैं तो असल में आप सपने में वैसा ही देख सकते हैं।

सपने में सेक्स देखने के लिए क्या करें?
1- अच्छी नींद और हाइजीन और नियमित एक्सर्साइज़ से न सिर्फ बॉडी खुलती है बल्कि इससे सेक्स संबंधी सपनों के आने के चांस भी बढ़ जाते हैं। वहीं रामकृष्णन के अनुसार, पेट के बल सोने से भी सेक्स संबंधी सपने आते हैं।

2- ऐसी परिस्थितियों से दूर रहे हैं, जिनमें आपको गुस्सा आए, टेंशन या चिड़चिड़ाहट हो। तेज लाइट्स को बंद कर दें और मंद रोशनी में आराम करें। अपने पार्टनर के बारे में सोचें, लेकिन मास्टरबेशन बिल्कुल न करें। नहीं तो आपका सेक्स ड्रीम का मकसद पूरा नहीं हो पाएगा।

3- एक इरॉटिक और सेंशुअस वातावरण सेट करें। अपने कमरे को ऐसी चीजों और तस्वीरों से सजा लें, जो आपके पार्टनर की याद दिलाती हों। अपने पार्टनर की तस्वीरें भी कमरे में लगा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *