शूटिंग चैम्पियनशिपः पूर्व मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के बेटे मानवादित्य ने झटके 4 मेडल

जयपुर

पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के बेटे मानवादित्य सिंह राठौर ने 18वीं राजस्थान स्टेट ओपन शूटिंग चैम्पियनशिप में 4 पदक जीते हैं. इनमें 3 स्वर्ण पदक और एक रजत पदक शामिल हैं. मानवादित्य सिंह राठौर ने ये पदक अलग-अलग कटेगरी में जीते हैं, जिनमें सिंगल ट्रैप और डबल ट्रैप इवेंट्स शामिल हैं.

यह चैम्पियनशिप जयपुर के जगतपुरा की शूटिंग रेंज में आयोजित किया गया था. पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर खुद ओलंपिक मेडल विजेता हैं. उन्होंने साल 2004 में एथेंस ओलंपिक में शूटिंग के डबल ट्रैप इवेंट में रजत पदक जीता था. फिर सिडनी में वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल झटका. वो साल 2002 के कॉमनवेल्थ गेम्स, 2006 में मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स और कायरो वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर राजनीति में आने से पहले पेशेवर शूटर थे. साल 2005 में राज्यवर्धन सिंह राठौर को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. राज्यवर्धन सिंह राठौर को राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

सेना और शूटिंग से सेवानिवृत्ति के बाद वो साल 2014 में बीजेपी के टिकट से चुनकर संसद पहुंचे. इसके बाद नवंबर 2014 में उनको पिछली मोदी सरकार में सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री बनाया गया. राठौर को साल 2017 में युवा मामलों और खेल मंत्रालय के लिए स्वतंत्र प्रभार के साथ कैबिनेट मंत्री भी नियुक्त किया गया था. फिलहाल वो राजस्थान की जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से सांसद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *