शिरडी एयरपोर्ट को मिला जबर्दस्त रेस्पॉन्स, होगा विस्तार

​ 
मुंबई 

शिरडी हवाई अड्डे से महज 20 महीने ही हवाई सेवा शुरू की गई और इतने कम समय में ही देशभर से हवाई सेवा की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने हवाई अड्डे के विस्तार का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र एयरपोर्ट डिवलपमेंट अथॉरिटी को निर्देश दिया है कि शिरडी हवाई अड्डे का विस्तार कर, वहां एक नया टर्मिनल भवन बनाए। 

बुधवार को सह्याद्री गेस्ट हाउस में महाराष्ट्र एयरपोर्ट डिवेलपमेंट कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री फडणवीस ने की। बैठक में अमरावती के बरोरा, पुरंदर, सोलापुर, चंद्रपुर में हवाई अड्डों के प्रगति की समीक्षा की गई। बताया गया कि अमरावती में हवाई अड्डे का काम शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य सभी हवाई अड्डों और रनवे का काम भी तेज गति से शुरू किया जाना चाहिए। बैठक में 'उड़ान योजना' और 'क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना' के तहत शुरू की गई उड़ानों की समीक्षा की गई।
 
सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखें मिहान स्पेशल इकॉनमिक जोन में डिफेंस हब के लिए सैन्य उपकरण बनाने वाली कंपनी जेएसआर डायनॅमिक्स कंपनी को 27 एकड़ जमीन देने का भी फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मिहान में कुछ कंपनियों ने अपनी इकाई शुरू करने में रुचि दिखाई है। बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव जलोटा, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सतीश गवई, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव नितिन करीर, सामान्य प्रशासन विभाग की प्रधान सचिव वल्सा नायर सिंह, सिडको के प्रबंध निदेशक लोकेश चंद्र, एमएडीसी के उपाध्यक्ष व प्रबंध निदेशक सुरेश काकानी व अन्य लोग उपस्थित थे। 
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 1 अक्टूबर 2017 को शिरडी हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। उसी दिन उन्होंने हवाई अड्डे को राष्ट्र को समर्पित किया था। शिरडी हवाई अड्डा महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में हैं। यहां शिरडी साई बाबा का प्रसिद्ध तीर्थस्थान है। देश-दुनिया से श्रद्धालु साई बाबा का दर्शन करने के लिए आते हैं। एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन एक लाख लोग शिरडी में रोज दर्शन करने के लिए लोग आते हैं। गुरुवार, शनिवार, रविवार और अवकाश के दिन यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। शिरडी हवाई अड्डे का स्वामित्व और विकास महाराष्ट्र हवाई अड्डा विकास कंपनी एमएडीसी के पास है जो राज्य में हवाई अड्डों का विकास करने वाली विशेष इकाई है। शिरडी पहुंचने के लिए श्रद्धालु सड़क और रेल मार्ग का उपयोग करते हैं। हवाई सेवा शुरू कर श्रद्धालुओं के सामने नया पर्याय दिया। बहुत ही कम समय में भक्तों की संख्या में इजाफा हुआ। एयरपोर्ट की मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई कि सरकार को शिरडी एयरपोर्ट के विस्तार के बारे में निर्णय लेना पड़ा। 

श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व सचिव दीपक मदूकर मुगलीकर ने बताया कि फिलहाल शिरडी हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 12 विमान उतरते हैं जिसमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, भोपाल, हैदराबाद, बेंगलुरु शामिल हैं। प्रतिदिन 17,000 लोग हवाई जहाज से आते हैं। देश के दूसरे अन्य शहर जैसे इंदौर, कोयंबटूर से भी हवाई सेवा शिरडी तक उड़ाने की मांग बढ़ी है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *