शहीदों के लिए उठे हाथ, बच्चों ने दी गुल्लक, बुजुर्गों ने पेंशन

नई दिल्ली
पुलवामा में आतंकी हमले के बाद जहां पूरे देश में आक्रोश हैं, वहीं शहीद जवानों के परिवारों के आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए हर तरफ से हाथ उठ रहे हैं। देश के लिए अपनी जान देने वाले इन वीर जवानों के परिजनों के प्रति कृतझता दिखाते हुए मदद के लाखों हाथ बढ़ रहे हैं।अलग-अलग तरीकों और माध्यमों से लोग फंड जुटा रहे हैं, जिससे इन शहीद जवानों के परिजनों तक कुछ सांत्वना राशि पहुंच सके। शहीदों के परिजनों को मदद के लिए अभिनेता अक्षय कुमार ने भी विडियो जारी कर अपील की है। 

इसका एक माध्यम 'भारत के वीर' वेबसाइट भी बनी है। गुरुवार शाम को सीआरपीएफ पर अटैक के बाद से अब तक देश भर से लोगों ने 6 करोड़ रुपये की रकम 'भारत के वीर' वेबसाइट के जरिए दान की है। 2017 में लॉन्च हुई वेबसाइट के जरिए शहीदों के लिए अब तक 40 करोड़ रुपये जमा किए जा चुके हैं। देश भऱ से लोगों ने किस तरह से मदद का हाथ बढ़ाया है, इसे आप इस तरह से भी समझ सकते हैं कि कई बार वेबसाइट क्रैश हो गई। 

बच्चों ने तोड़ी गुल्लक, बुजुर्गों ने दान की पेंशन 
कोई बच्चा अपना गुल्लक तोड़कर शहीदों के परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहा है तो कोई अपने पेंशन से कुछ हिस्सा काटकर ऐसे परिवारों के लिए कुछ करना चाहता है। कोई गुमनाम रहकर इनकी मदद करना चाहता है। इन सबकी मंशा है कि जो जवान देश के नाम पर शहीद हुए हैं, उनके परिवारों को बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न पड़े। 

एक दिन का वेतन शहीदों के नाम कर रहे लोग 
होम मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने कहा कि कई लोगों और संगठनों ने एक दिन का वेतन देने का प्रस्ताव दिया है। गांव-कस्बे से लेकर एनआरआई तक, बच्चे से लेकर बूढ़े लोग तक इसमें अपना योगदान दे रहे हैं। इस पोर्टल पर शहीद और उनके परिवार के बारे में जानकारी दी जाती है और उनके बैंक डिटेल की भी जानकारी दी जाती है। जब शहीद के परिवार को इस पोर्टल की मदद से 15 लाख रुपये की मदद मिल जाती है, तब वहां से उनका नाम हट जाता है। 

लगातार क्रैश हो रही है वेबसाइट 
वेबसाइट के लगातार क्रैश होने के कारण हजारों लोग इस पर मदद नहीं कर पा रहे हैं। पिछले दो दिनों में दर्जनों बार वेबसाइट क्रैश हो चुकी है। इससे लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही अधिकारियों ने फेक और फर्जी वेबसाइट्स से भी सचेत रहने की सलाह दी है। 

आप भी यहां कर सकते हैं दान 
आप भी इस लिंक https://bharatkeveer.gov.in/donorLogin पर क्लिक करके अपनी मदद शहीदों के परिजनों तक पहुंचा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *