शहर की प्रथम महिला ने हिन्दू हाई स्कूल को लिया गोद

रायपुर
राजधानी में किसी विशिष्ट व्यक्ति द्वारा शासकीय स्कूल को पहली बार गोद ली गई है। यह उल्लेखनीय कार्य शहर की प्रथम महिला श्रीमती दीप्ति प्रमोद दुबे ने की है। श्रीमती दुबे ने बैरन बाजार स्थित शासकीय प्यारे लाल यादव हाई स्कूल को आज गोद लिया।

कोई भी सामाजिक संस्था व व्यक्ति किसी भी शासकीय स्कूल को गोद लेकर वहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन, शैक्षणिक व सर्वांगीण विकास में महती भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। इसी तारतम्य में शहर की प्रथम महिला श्रीमती दीप्ति दुबे ने उक्त स्कूल को गोद लेकर कक्षा छठवीं से कक्षा बारहवीं तक अध्ययनरत छात्रों को समय-समय पर शैक्षणिक भ्रमण कराएंगी। इसके अलावा स्कूल के बच्चों को शाला गणवेश, पुस्तकें वितरित करेंगी। इसके अलावा समय-समय पर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूल परिसर व अन्य जगहों पर आयोजित व्यक्तिव विकास/रोजगार परक (मोटिवेशनल) प्रशिक्षण कार्यक्रम कराकर छात्रों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में अपनी भूमिका निभाएंगी। श्रीमती दुबे ने बताया कि स्कूल के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को चिन्हित कर उनके पढ़ाई व रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिलाने में मदद की जाएगी।

प्रथम चरण में बुधवार को स्कूल के 6 छात्रों को हैदराबाद में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए अपने खर्चे से रेल द्वारा भेजा गया। सभी 6 बच्चे अमित साहू, सदानंद महानंद, तेजप्रकाश दीवान, गोविंद उइके, प्रभात कंवर, पुरूषोत्तम दीवान ने श्रीमती दुबे के निवास पहुंवकर प्रतियोगिता में विजयी होने का उनसे आशीर्वाद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *