शहद से करें फेशियल चेहरे पर आएगा गोल्‍ड ग्‍लो

शहद एक ऐसी चीज है, जो हर घर में पाई जाती है। यह तमाम तरह के गुणों से भरा हुआ है। इसे चाहे तो नींबू पानी में डालकर पिएं या फिर चेहरे पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

शहद चेहरे पर एक जादुई ग्‍लो पैदा करता है। अगर आप चाहें तो इससे अपने चेहरे का फेशियल तक कर सकती हैं। जी हां, इससे किया गया फेशियल आपके चेहरे को मात्र 20 मिनट में ही गोरा और चमकदार बना देगा। इसकी मदद से आप मुहांसे, झाइयां, झुर्रियां और दाग-धब्‍बे चुटकियों में मिटा सकती हैं। अगर आपको भी बिना पार्लर जाए चेहरे पर शाइन लानी है, तो जानें शहद से फेशियल करने का आसान तरीका…

​स्‍टेप 1: हनी फेशियल क्‍लींजर
इसे बनाने के लिए एक कटोरी लीजिए और उसमें 1 छोटा चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं। अब एक कॉटन पैड लें और उसे इस क्‍लींजर में भिगोकर अपने चेहरे को पोंछे। चेहरे को अच्‍छी तरह से पोंछने के बाद अब हम दूसरा स्‍टेप फॉलो करेंगे।

​स्‍टेप 2: फेयरनेस स्‍क्रब
इसे बनाने के लिए एक कटोरे में एक बड़ा चम्‍मच कॉफी पाउडर और आधा चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को स्टीम कर लें। उसके बाद इस स्‍क्रब को लगाकर गोलाई में मसाज करें। कॉफी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है, जो झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। चेहरे को स्‍क्रब करने के बाद ठंडे पानी से धो दीजिए।

​स्‍टेप 3: हनी ब्राइटनिंग ग्‍लो मसाज
एक कटोरी में थोड़ा सा पपीता लेकर मैश कर लीजिए। फिर उसमें एक छोटा चम्‍मच शहद मिलाइए। अब इससे अपने चेहरे को 4 से 5 मिनट तक के लिए मसाज दें। चेहरे पर मसाज नीचे से ऊपर की ओर दें, जिससे आपकी स्‍किन टाइट हो सके। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दीजिए।

​स्‍टेप 4: फेयरनेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्‍मच बेसन या गेहूं का आटा लें। फिर उसमें 1 चम्‍मच शहद, कुछ बूंद नींबू का रस और 1 चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब पैक सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *