वो डांसर-डायरेक्टर जिसने सलमान के डूबते करियर को दिया था सहारा

 
नई दिल्ली 

अपनी डांसिंग से देश भर में लोकप्रियता हासिल करने वाले प्रभु देवा आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे एक डांसर के अलावा एक्टर, कोरियोग्राफर और डायरेक्टर की सफल पारी खेल चुके हैं. माधुरी दीक्षित के लिए 'के सेरा सेरा' सॉन्ग की कोरियोग्राफी कर जबरदस्त चर्चा में आए प्रभुदेवा ने फिल्म लक्ष्य में ऋतिक रोशन को भी अपनी कोरियोग्राफी से प्रभावित किया था. हालांकि साल 2009 में उनके द्वारा निर्देशित की गई फिल्म वॉन्टेड ने सलमान खान के करियर को जबरदस्त रफ्तार दी थी और इस फिल्म को उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट भी माना जाता है.

सलमान के करियर को दी थी नई रफ्तार

प्रभु देवा ने वांटेड के साथ बॉलीवुड में निर्देशक बनने की पारी शुरु की. फिल्म में सलमान लीड रोल में थे वहीं बोनी कपूर फिल्म के प्रोड्यूसर थे. इस फिल्म के आने से पहले तक सलमान का करियर लगातार फ्लॉप फिल्मों से जूझ रहा था. 2009 में वांटेड के अलावा सलमान की दो फिल्में, लंदन ड्रीम्स और मैं और मिसेज खन्ना भी रिलीज हुई थीं लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ वॉन्टेड ने बाजी मारी और ताबड़तोड़ कमाई की. वॉन्टेड ने सलमान को एक एक्शन स्टार के रुप में स्थापित कर दिया.

सलमान खान की इस फिल्म के बाद ‘वीर’ और ‘लंदन ड्रीम्स’ जैसी फिल्में भी रिलीज हुई लेकिन दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. सलमान भी समझ चुके थे कि उन्हें फैंस किस अवतार में देखना चाहते हैं. उन्होंने इसके बाद दबंग, बॉडीगार्ड, रेडी, किक जैसी फिल्मों में काम किया और एक्शन से भरपूर ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुईं.

प्रभु देवा ने सलमान को कामयाबी का जो फॉर्मूला दिया, उस पर वो आज भी चल रहे हैं और बॉक्स ऑफिस पर नए रिकॉर्ड्स बना रहे हैं. वही प्रभु देवा सिर्फ सलमान ही नहीं बल्कि बाकी सितारों के साथ भी बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. उन्होंने अक्षय कुमार के साथ फिल्म राउड़ी राठौर और सिंह इज़ ब्लिंग जैसी फिल्मों में काम किया वही वे शाहिद कपूर के साथ आर… राजकुमार जैसी फिल्म भी बना चुके हैं जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *