विलियम-कैट करेंगे पाक दौरा, आतंक के खिलाफ ट्रेनिंग लेकर ही रखेंगे इस्लामिक देश में कदम

 
लंदन 

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन साल के अंत में पाकिस्तान का पहला आधिकारिक दौरा करेंगे। यह 13 साल बाद शाही परिवार के किसी सदस्य का पाक दौरा होगा। हालांकि, आतंकी खतरे को देखते हुए दोनों पति-पत्नी सुरक्षा संबंधी तैयारी के साथ ही इस्लामिक देश में कदम रखेंगे। 

केनसिंग्टन पैलेस ने रविवार को ट्विटर पर बयान जारी किया कि उनका दौरा सितंबर और नवंबर के बीच होगा। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, ड्यूक और डचेज ऑफ कैम्ब्रिज आतंक के खतरे को देखते हुए अपने एक सप्ताह के दौरे से पहले सुरक्षा संबंधी ट्रेनिंग लेंगे। 

केनसिंग्टन पैलेस ने सिर्फ दौरे को लेकर बयान जारी किया है लेकिन पूरा ब्यौरा साझा नहीं किया गया है। यह दौरा फॉरेन ऐंड कॉमनवेल्थ ऑफिस के अनुरोध पर हो रहा है। 

इसने अपने बयान में कहा, 'ड्यूक और डचेज ऑफ कैम्ब्रिज इस ऑटम में पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा करेंगे, यह दौरा फॉरेन ऐंड कॉमनवेल्थ ऑफइस के अनुरोध पर हो रहा है।' 
विलियम और उनकी पत्नी इस्लामाबाद के अलावा लाहौर, क्वेटा, कराची और पेशावर का दौरा करेंगे और ग्रामीण समुदाय के लोगों से मिलेंगे। उनके तीनों बच्चे प्रिंस जॉर्ज (5), प्रिंसेज शेरेलॉट, प्रिंस लुईस हालांकि इस दौरान ब्रिटेन में ही रहेंगे। 

उधर, पाकिस्तान ने ब्रिटेन के इस फैसले का स्वागत किया है। ब्रिटेन में मौजूद पाकिस्तानी उच्चायुक्त नफीस जकारिया ने कहा, 'आगामी शाही दौरा दिखाता है कि ब्रिटेन पाकिस्तान के साथ अपने संबंध को कितना महत्व देता है। दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंध हैं और दोनों ही पक्ष संबंध को मजबूती देना चाहते हैं।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *