विरोध के बावजूद कार्ति चिदंबरम को मिला टिकट , शिवगंगा से होंगे प्रत्याशी 

नई दिल्ली            
कांग्रेस ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए 10 और उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. पार्टी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और बिहार की लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा से पार्टी के उम्मीदवार होंगे. वहीं तारिक अनवर को बिहार के कटिहार से टिकट मिला है. अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले बीके हरिप्रसाद को बेंगलुरु साउथ सीट से टिकट मिला है.

बता दें कि शिवगंगा सीट को लेकर कांग्रेस में पिछले कई दिनों से माथापच्ची चल रही थी. इस सीट पर टिकट के लिए ईएम सुदर्शन नचियप्पन और कार्ति के बीच मुकाबला था, लेकिन बाजी मारी कार्ति चिदंबरम ने. ईएम सुदर्शन नचियप्पन 1999 में इस सीट पर जीत हासिल कर चुके हैं. वह यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

गौर करने वाली बात ये है कि कांग्रेस ने जिस कार्ति चिदंबरम को टिकट दिया है वह एयरसेल-मैक्सिस मामले में आरोपी हैं. उनके पिता पी चिदंबरम भी इस मामले में आरोपी हैं. इसके अलावा उनपर INX मामले को लेकर भी केस चल रहा है. कार्ति पर आरोप है कि INX मीडिया को 2007 में 305 करोड़ रुपये का विदेशी धन प्राप्त करने में एफआईपीबी की मंजूरी में अनियमितता की गई है. इस दौरान कार्ति चिदंबरम के पिता पी. चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे. बीते साल फरवरी में ईडी ने INX मामले में ही कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी.

शिवगंगा सीट के बारे में

शिवगंगा लोकसभा सीट कांग्रेस का गढ़ रही है. लेकिन 2014 के चुनाव में एआईएडीएमके ने उलटफेर करते हुए यहां से जीत हासिल की थी. एआईएडीएमके के पीआर सेंथिलनाथन यहां से सांसद हैं. इंदिरा की लहर में 1980 में कांग्रेस ने यहां से पहली बार जीत दर्ज की. कांग्रेस के लिए जीत का यह सिलसिला 1984, 1989 से लेकर 1991 तक जारी रहा. लेकिन 1996 में तमिल मनीला कांग्रेस इस सीट पर कब्जा कर लिया. 1998 में भी यह सीट तमिल मनीला कांग्रेस के पास रही, लेकिन 1999 में एक बार फिर यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई.

कांग्रेस का इस सीट पर दबदबा 2004 और फिर 2009 में भी कायम रहा. तंजावुर लोकसभा सीट के तहत छह विधानसभा सीटें आती हैं. ये हैं- थिरूमायम, तिरुपट्टूर, कराईकुडी, अलंगुडी, मनमदुरई, शिवगंगा.  तीन विधानसभा सीटें डीएमके के पास हैं तो 2 पर एआईएडीएमके का कब्जा है. एक सीट कांग्रेस के पास है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *