वर्कआउट के दौरान कपड़ों पर ध्यान देना है जरूरी

जितना जरूरी है अपने लिए सही वर्कआउट स्टाइल चुनना जिससे आपको मैक्सिम फायदा मिल सके, उतना ही जरूरी है वर्कआउट के दौरान अच्छे और कंफर्टेबल कपड़ा पहनना ताकि आपको वर्कआउट करते वक्त किसी तरह की असुविधा महसूस न हो। यही वजह है कि आपको किसी भी तरह के ढीले-ढाले या मैले-कुचैले कपड़े पहनकर वर्कआउट नहीं करना चाहिए क्योंकि कैलरी बर्न करने के लिए आपको काफी हद तक मोटिवेशन की जरूरत होती है जो आपके कपड़ों से भी आपको मिलती है।

कंफर्ट है बेहद जरूरी
आज हम आपको बता रहे हैं कि वर्कआउट के दौरान आपको कपड़ों के साथ-साथ अपने अंडरवेअर का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आपने वर्कआउट के दौरान कोई ऐसा अंडरवेअर पहन रखा है जिससे आप कंफर्टेबल फील नहीं कर रहे हैं तो न सिर्फ आप वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए समान रूप से काम करता है।

वर्कआउट में निकलता है पसीना
वर्कआउट के दौरान अच्छा खासा पसीना निकलता है जिसके बाद पसीना शरीर पर और हमारे कपड़ों पर जम जाता है जिससे कीटाणु विकसित होने का खतरा रहता है और खुजली की शिकायत भी हो सकती है। लिहाजा अगर ऐसे कपड़े नहीं पहन रहे हैं जो ब्रीदेबल हैं यानी जिससे हवा निकलने की जगह हो तो पसीने की समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है। अगर पसीना और कीटाणु शरीर के लेयर्स यानी जॉइंट्स वाले हिस्से में लंबे समय तक रह जाएं तो इंफेक्शन और यहां तक की यूटीआई होने का खतरा रहता है।

इन बातों का रखें ध्यान
– रनिंग कर रहे हों, योग कर रहे हों या फिर जिम में पसीना बहा रहे हों, अपने रेग्युलर कपड़ों को वर्कआउट के कपड़ों से अलग रखें।
– कुछ ऐसा पहनें जो ब्रीदेबल हो यानी जिनमें हवा आ जा सके।
– वर्कआउट करने के बाद नहाना न भूलें।
– लाइट योग या हल्के एक्सर्साइज के लिए कॉटन कपड़े पहन सकते हैं।
– वर्कआउट के लिहाज से पॉलिएस्टर या नाइलॉन के कपड़े बेस्ट हैं क्योंकि ये नमी से आपको बचाते हैं।
– यही नियम अंडरवेअर पर भी लागू होता है।
– सिंथेटिक फ्रैबिक से बने ऐंटिमाइक्रोबियल क्वॉलिटी के अंडरवेअर का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *