लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस से नाराज़ जयस 6 सीटों पर अकेले मैदान में उतरेगी

भोपाल 
जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन मध्य प्रदेश में लोकसभा की 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जयस की आज कुक्षी में हुई महा पंचायत में संगठन के नेता डॉ हीरालाल अलावा ने ये एलान किया. ये महा पंचायत लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तय करने के मकसद से ही बुलायी गयी थी. इसके ज़रिए संगठन अपनी ताकत भी दिखा रहा था.

अपने एलान के मुताबिक मंगलवार को फिर कुक्षी से जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन ने लोकसभा चुनाव के लिए हुंकार भरी. संगठन के नेता हीरालाल अलावा ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान भी कर दिया. साथ ही ये बीजेपी औऱ कांग्रेस से बातचीत का विकल्प भी खुला रखा. डॉ अलावा ने कहा कांग्रेस या बीजेपी के प्रस्तावों पर भी विचार जाएगा.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस औऱ बीजेपी के लिए परेशानी बढ़ा चुका जयस फिर ताल ठोक रहा है. विधान सभा चुनाव के लिए जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन यानि जयस ने कुक्षी से ही अपनी मुहिम शुरू की थी. 2 अक्टूबर 2018 को उसने यहां महापंचायत कर सभी पार्टियों को अपना दम दिखाया था. उस महा पंचायत में जुटी आदिवासियों की भीड़ ने सभी बड़ी पार्टियों के माथे पर पसीना ला दिया था.

यही वजह थी कि कांग्रेस ने पद का प्रलोभन देकर जयस संरक्षक हीरालाल अलावा को बीजेपी की दिग्गज रंजना बघेल के खिलाफ मैदान में उतारा. इसका फायदा कांग्रेस को मिला. 15 साल से भगवा रंग में रंगी मनावर सीट पर हीरालाल अलावा ने 40 हजार से ज्यादा वोट के अंतर से जीत दर्ज की. लेकिन अलावा, पहली बार विधायक चुने गए थे, इसलिए कमलनाथ सरकार में उन्हें मंत्री पद नहीं मिल पाया. ये टीस अलावा के मन में ऐसी रह गयी कि अब वो लोकसभा चुनाव में सभी को बता देना चाहते हैं कि उनमें कितना दम है.

अक्टूबर 2018 में कुक्षी में हुई महा पंचायत में 50 हजार से ज्यादा युवा शामिल हुए थे. इस बार ये आंकड़ा उससे ज़्यादा होने का दावा किया जा रहा था. हालांकि दावे के मुताबिक भीड़ नहीं जुटी. कुक्षी कृषि उपज मंडी में आदिवासी युवा जुटे और महापंचायत की. इसमें एमपी सहित महाराष्ट्र, झारखंड और गुजरात के युवा आदिवासी शामिल हुए.

जयस का सीधा-सादा हिसाब है.जो उसकी मांगें मानेगा, उसी को समर्थन दिया जाएगा. जयस का ये चुनावी शंखनाद कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए चुनौती है. कांग्रेस उसे समझा रही है कि वो जल्दबाज़ी ना करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *