लोकसभा चुनाव: कमलनाथ की युवा स्वाभिमान योजना का दिखेगा असर, बेरोजगार युवा तय करेंगे चुनाव की दिशा

भोपाल
प्रदेश के विभिन्न जिला रोजगार कार्यालयों में दर्ज तीस लाख युवा बेरोजगार राज्य में लोकसभा चुनाव की दिशा तय करेंगे। इन युवाओं पर भाजपा और कांग्रेस दोनो दलों की नजर है।  विधानसभा चुनाव में युवाओं की नाराजगी भाजपा को भारी पड़ी थी। अब मुख्यमंत्री कमलनाथ की युवा स्वाभिमान योजना पर सबकी नजरें टिकीं हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के सभी 51 जिला रोजगार कार्यालयों में पिछले माह तक 30 लाख 14 हजार 491 बेरोजगारों ने अपने पंजीयन कराते हुये सरकार से नौकरी मांगी है। रोजगार पाने की लंबी कतार में मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाड़ा जिले के युवा भी हैं। जिले में एक लाख 6 हजार 273 बेरोजगार पंजीकृत हैं। सबसे ज्यादा बेरोजगार केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के ग्वालियर जिले में डेढ़  लाख से अधिक बेरोजगार दर्ज हैं। शिवराज सरकार के 13 साल में युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लिये कई प्रयास हुये। युवा कांट्रेक्टर योजना आई। 

बैंक से लोन लेने पर सब्सीडी देने का वायदा किया गया। एक दिन में एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाने जॉब फेयर लगाये। विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही एक लाख सरकारी नौकरी देने का वायदा किया गया। फिर भी भाजपा को चौथी बार सरकार बनाने का मौका नहीं मिला। 

प्रदेश में सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा संकट कांग्रेस शासन में आया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के रहते दस साल तक विभागों में नौकरियां मिलना लगभग बंद हो गई थीं। दिग्विजय को तब करारी हार का सामना करना पड़ा था। सिंह एकबार फिर चुनावी मैदान में हैं। उन्हें लोकसभा के लिये भोपाल संसदीय सीट से टिकट दिया गया है। भाजपा उनके कार्यकाल में सरकारी नौकरी नहीं मिलने, सड़कों की दुर्दशा और बिजली गुल रहने को मुद्दा बनायेगी।  

युवाओं के लिये एक बार फिर मौका है कि वे दिग्विजय सिंह के शासनकाल को याद करके कांग्रेस को सबक सिखाये या फिर मुख्यमंत्री कमलनाथ की युवा स्वाभिमान योजना पर भरोसा करे। योजना में सौ दिन का रोजगार गारंटी से देने की बात कही गई है। इसमें दो लाख युवाओं ने पंजीयन कराया है पर अबतक बीस हजार युवाओं ने ही कौशल विकास के लिये कदम आगे बढ़ाये हैं। बड़ी संख्या में पंजीकृत बेरोजगार युवा प्रदेश में लोकसभा चुनाव की दिशा तय करेंगे।

जिला रोजगार कार्यालयों में 1 लाख से ज्यादा संख्या
ग्वालियर-151216
सतना-124425
भोपाल-120326
मुरैना-116335
रीवा-111214
सागर-108384
छिंदवाड़ा-106273

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *