लोकसभा चुनावों में हार के बाद शनिवार को होगी कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक

 

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनावों में बुरी तरह हारने के बाद शनिवार को राजधानी दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। कांग्रेस को इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर के आगे बुरी शिकस्त मिली है। पार्टी सिर्फ 50 सीटों पर जीत हासिल कर पाई है और दो पर वह आगे चल रही है। वहीं बीजेपी ने एक बार फिर 2014 की बड़ी जीत को दोहराकर करिश्मा कर दिखाया है। पार्टी 300 से ज्यादा सीटें जीतने में सफल रही है।  
 

बीजेपी की जीत की लहर इतनी बड़ी थी कि इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भी चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। राहुल को कांग्रेस पार्टी की परंपरागत सीट अमेठी से हार का सामना करना पड़ा वहीं केरल की वायनाड सीट से उन्होंने करीब चार लाख मतों से जीत हासिल की। 

इससे पहले राहुल ने गुरुवार को नतीजों के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने हार स्वीकार करते हुए पीएम मोदी और बीजेपी को इन आम चुनावों में बड़ी जीत पर बधाई दी। 

पार्टी के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए राहुल ने कहा, 'हमारे प्रत्याशियों ने बड़े हौसल के साथ यह चुनाव लड़ा। मैं कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं और पार्टी की विचारधारा में विश्वास रखने वाले कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है।' राहुल ने मोदी को बधाई दी लेकिन अपनी पार्टी को मिले जनादेश पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की। 

उन्होंने कहा, 'सही बताऊं तो आज वह दिन नहीं जब मैं आपसे यह चर्चा करूं कि क्या हमारे पक्ष में नहीं गया क्योंकि आज देश की जनता ने साफ तौर पर यह फैसला किया है कि नरेंद्र मोदी देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। मैं इस फैसले का सम्मान करता हूं।' 

उन्होंने इसके साथ ही अमेठी लोकसभा सीट पर हार भी स्वीकार की। नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट पर राहुल को बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा। राहुल ने 2014 के चुनावों में ईरानी को यहां से हराया था। 

इससे पहले, 2004 के लोकसभा चुनावों से इस सीट पर जीतते चले आ रहे राहल ने कहा, 'वह चुनाव जीत गई हैं और मैं उन्हें इसके लिए बधाई देता हूं।' चुनावों में पार्टी की हार के बाद ऐसी भी खबरें आईं कि राहुल ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का प्रस्ताव रखा। हालांकि कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इन खबरों को गलत बताया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *