लॉजिस्टिक्स में बीबीए और एमबीए के लिए कराएं दाखिला

 
भारत में करियर पथ चुनना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। किसी विशेष क्षेत्र में ग्रोथ के विकल्पों के साथ ही नौकरी की सुरक्षा आदि कई चीजें हैं, जिनके बारे में हमें काफी सोचना पड़ता है। ऐसे में अभी हम किसी ऐसे क्षेत्र की बात करें जो तेजी से उभर रहा है, तो वह लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट है। हाल के दिनों में इस सेक्टर में काफी तेज तरक्की देखी गई है। दुनिया भर में करीब 4 करोड़ लोग इस सेक्टर में कार्यरत हैं। यह अविश्वसनीय रूप से आकर्षक सेक्टर है जो सड़कमार्ग, रेलमार्ग, वायुमार्ग और जलमार्ग जैसे क्षेत्रों तक फैला हुआ है। 2017-18 के आर्थिक सर्वे के मुताबिक, 2021 तक यह सेक्टर 215 बिलियन डॉलर यानी करीब 15 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा। 
 
भारत में भी कुछ समय से यह उद्योग काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसने हजारों लोगों को रोजगार मुहैया कराया है। ज्यादातर बिजनस के लिए सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स उनका अखंड हिस्सा है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस की तेज वृद्धि के साथ ही इस सेक्टर की काफी तरक्की हुई है। किसी कंपनी के सुचारू ढंग से काम करने के लिए लॉजिस्टिक्स उसकी प्राथमिक आवश्यकता है और जितना ज्यादा से ज्यादा लोग हर क्षेत्र में लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के महत्व को महसूस कर रहे हैं, उतना ही यह लोगों के लिए करियर का महत्वपूर्ण विकल्प बनता जा रहा है। 

क्यों फायदेमंद है?
यह ऐसा सेक्टर है जिस पर मंदी का कोई असर नहीं होता है। यही वजह है कि लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चैन करियर के काफी फायदेमंद विकल्प के तौर पर उभरा है। चाहे कैसी भी आर्थिक स्थिति हो, लॉजिस्टिक्स की जरूरत बनी ही रहेगी। इस बात को जानने के बाद इस क्षेत्र के प्रति विश्वास और भरोसा बढ़ जाता है जो इसको करियर के लिए बेहतर विकल्प बनाता है। ग्लोबल कंपनियां जैसे फेडेक्स, डीएचए, फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन हमेशा इस सेक्टर के स्पेशलिस्ट की तलाश में रहती हैं जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर काफी होते हैं। इस क्षेत्र में नौकरी काफी सुरक्षित है और इस क्षेत्र के विकास को लेकर जताए गए अनुमानों की वजह से रोजगार के अवसर भी काफी हैं। 

हमेशा बढ़ते रहने वाला
लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट कई अलग-अलग क्षेत्रों जैसे मैन्युफैक्चरिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर, ई-कॉमर्स, ऑटोमोबाइल आदि का अहम हिस्सा है। अगर कोई एक क्षेत्र किसी समय मंदी से प्रभावित होता है तो दूसरा क्षेत्र आगे बढ़ता रहता है, इस वजह से इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के काफी अवसर हैं। देश में आधारभूत ढांचे के निर्माण पर जोर दिए जाने, ई-कॉमर्स के तेजी से बढ़ने और वेयरहाउसिंग में गोथ की वजह से लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन फायदे की स्थिति में है। 

उपयुक्त कोर्स
इस फील्ड में आने के लिए उपयुक्त कोर्स करना जरूरी है जिससे इस क्षेत्र और इसके काम के बारे में जानकारी मिल सके। लॉजिस्टिक और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में अलग-अलग सेक्टर से संबंधित खास कोर्स कराए जाते हैं। छात्र उनमें से कोई कोर्स चुन सकता है। चाहे आप बैचलर या मास्टर डिग्री करना चाहें या आप सर्टिफिकेट प्रोग्राम करना चाहें इस फील्ड में आपके पास बीबीए-लॉजिस्टिक्स, एमबीए-लॉजिस्टिक्स आदि के कई विकल्प हैं जिनमें आप दाखिला ले सकते हैं। 

लीडरों से सीखें
अगर आपकी दिलचस्पी लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन में है और आप इस सेक्टर में कोई ऐसा कोर्स करना चहाते हैं जिससे आपका करियर सुनहरा हो तो आप ILAM से कोई कोर्स करने पर गौर कर सकते हैं। यह इस क्षेत्र का एक अग्रणी संस्थान है। 2008 से ही ILAM लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट प्रोग्रामों में फुल टाइम, पार्ट टाइम और सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर कर रहा है। अब तक इस संस्थान से 17,000 से ज्यादा बिजनस लीडर तैयार किए हैं जो दुनिया भर में काम कर रहे हैं। ILAM के नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर और देहरादून कैंपसों में लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में बीबीए और एमबीए के जो प्रोग्राम कराए जाते हैं उनको कॉर्पोरेट जगत के लिए कैंडिडेट्स तैयार करने के मकसद से डिजाइन किया गया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *