लंदन में नीरव मोदी के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी, गिरफ्तारी जल्द

लंदन        
लंदन में बेखौफ घूम रहे भगोड़े नीरव मोदी पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है. ब्रिटेन की अदालत द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया है और अब किसी भी वक्त लंदन पुलिस गिरफ्तार कर सकती है.  

दरअसल बैंकों का 13 हजार करोड़ लेकर फरार नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन की सड़कों पर अपना लुक बदलकर बेखौफ घूमता दिखा था. जबकि उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है. जिसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता लिया है और गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया.
लंदन की सड़कों पर नीरव मोदी के दिखने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया था, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर कार्यवाही कर रहे हैं. लंदन में वह दिख गया, इसका यह मतलब नहीं है कि हम उसको तुरंत भारत ले आएंगे. इसके लिए एक प्रक्रिया होती है, जो हम कर रहे हैं.

दरअसल विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हमने पिछले साल अगस्त में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था. हम अच्छी तरह से जानते हैं कि वह ब्रिटेन में है, अन्यथा हम यह अनुरोध नहीं करते. हमने ED और CBI से मिली जानकारी के आधार पर प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया है, अभी ब्रिटेन की ओर से जवाब आना बाकी है.

पुख्ता सूत्रों से इंडिया टुडे को जानकारी मिली है कि वेस्टमिंस्टर कोर्ट से गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद अब लंदन पुलिस नीरव मोदी को अपने गिरफ्त में ले लेगी. हालांकि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी के पास जमानत के लिए कोर्ट जाने का विकल्प है. कोर्ट से सशर्त जमानत मिल सकती है.

सूत्रों की मानें तो अब भारत से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम लंदन के लिए रवाना होगी. इस बीच नीरव मोदी मामले को CBI और ED की टीम लगातार UK अथोरिटी और लंदन में मौजूद भारतीय हाई कमीशन के संपर्क में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *