रेप पीड़िता से अजब सवाल, जज को मिली सजा!

ट्रेंटन
ऐसे मामले बहुत कम ही सामने आते हैं जबकि एक जज को सजा सुनाई जाए। ऐसा ही एक मामला अमेरिका के न्यू जर्सी का है जिसमें आचार समति ने एक जज को तीन महीने के लिए बिना सैलरी के सस्पेंड करने का सुझाव दिया है। न्यू जर्सी के इस जज ने एक महिला से यौन शोषण से बचने के लिए 'अपनी टांगे बंद करने' जैसा सवाल पूछा था। इस कमिटी ने सुपीरियर कोर्ट के जज जॉन रूसो के मामले में बुधवार को अपनी सिफारिशें राज्य के सुप्रीम कोर्ट के सामने रखे। जॉन रूसो साउदर्न न्यू जर्सी के ओसन काउंटी बेंच में जज हैं। 2017 से वह प्रशासनिक अवकाश पर है।

जज के अजीबोगरीब सवाल
2016 में महिला रूसो के सामने पेश हुई थी और जज से उसका रेप करने वाले व्यक्ति को कोई कार्य विशेष न करने के लिए अस्थाई समय के लिए पाबन्द करने का आदेश देने को कहा था। आरोप-प्रत्यारोप के दौरान की एक प्रतिलिपि के मुताबिक, जब महिला ने उस पुरुष से अपना सामना होने की बात बताई तो रूसो ने महिला से पूछा, 'क्या आपको पता है कि किसी व्यक्ति को अपने साथ संभोग करने से कैसे रोका जाता है?' जब महिला ने हां में जवाब दिया तो रूसो ने कहा, 'क्या तुमने अपनी टांगे बंद कीं? पुलिस को बुलाया? क्या तुमने इनमें से कोई भी काम किया?'

कोर्ट की प्रक्रिया और सुनवाई के दौरान, रूसो ने न्यायिक नियमों का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि वह ज्यादा जानकारी पाना चाहते थे और महिला को अपमानित करने की कोशिश नहीं कर रहे थे। पैनल ने बुधवार को कहा, 'रूसो का व्यवहार न केवल असभ्य और अनुचित था, बल्कि पीड़िता से उन सवालों के पूछना बेहद खराब था।' जुलाई में इस मामले की आखिरी सुनवाई होगी और रूसो को पैनल की सिफारिश पर प्रतिक्रिया देने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *