रिश्ते में आई नकारात्मकता को दूर करने का तरीका

हम सभी के साथ ऐसा होता है, जब एक समय पर आकर प्यार भरा रिश्ता नकारात्मकता से भर जाता है। हर रिश्ते में इसकी वजह अलग-अलग हो सकती है। लेकिन समाधान करने के तरीके लगभग एक जैसे ही हैं। अगर आपको भी अपने रिश्ते से ऊब होने लगी है या प्यार में वो पहले वाला स्पार्क नहीं रहा है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है…

रिलेशनशिप डीटॉक्स प्लान
हम सभी अपनी बॉडी, अपने करियर और अपनी फिनैन्स प्लानिंग के लिए डीटॉक्स प्लानिंग रखते हैं। लेकिन क्या ऐसा कोई प्लान हम अपने रिश्ते के लिए भी बनाते हैं? ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि हमने ऐसा कोई प्लान नहीं बनाया है। लेकिन ऐसा प्लान बनाना जरूरी है।

रिश्ते से अपेक्षाएं
हम सभी की अपने रिश्ते से कुछ अपेक्षाएं होती हैं। हम अपने पार्टनर से बहुत कुछ चाहते हैं और सभी अपेक्षाएं पूरी ना होने पर नकारात्मकता हमें घेरने लगती है। ऐसे में हम सिर्फ अपने पार्टनर की कमियां देखने लगते हैं। लेकिन इस समय जरूरत इस बात पर भी गौर करने की भी होती है कि हमारा पार्टनर हमसे जो चाहता है, क्या हम उसकी अपेक्षाएं पूरी कर पा रहे हैं!

ऐसे करें शुरुआत
अगर आपका प्यार भरा रिश्ता किसी बुरे दौर से गुजर रहा है तो आप दोनों साथ बैठकर शांत मन से बात करें। प्लान करें कि आप दोनों अपने रिश्ते से क्या चाहते हैं। जो दिक्कतें है वे क्यों आ रही हैं और उनकी समाधान क्या है? दोनों एक-दूसरे से अपनी इच्छाएं जरूर बताएं। फिर दोनों पार्टनर की इच्छा का सम्मान करते हुए सुधार का प्रयास करें। ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए किसी टॉनिक की तरह होगा।

सेक्स तभी जब दोनों की इच्छा हो
ज्यादातर कपल्स को लगता है कि अगर रिश्ते में बोरियत आ रही है तो सेक्स के द्वारा इसे दूर किया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं होता है। जब तक मन शांत ना हो रिश्ते में प्यार को रिवाइव नहीं किया जा सकता है। हां, खराब मूड के साथ ज्यादा सेक्स करना आपके बीच दूरी बढ़ने की वजह जरूर बन सकता है। साथ में वक्त बिताएं, बातें करें। चीजें ठीक होने लगेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *