‘रिवेंज पॉर्न’ के खिलाफ ऐक्शन की प्लानिंग कर रहा है Facebook

सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अब बदला लेने के मकसद से किसी की इंटीमेट फोटोज अपलोड करने वालों और 'रिवेंज पॉर्न' के खिलाफ ऐक्शन लेने की तैयारी कर चुका है। फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि साइट बिना किसी की परमिशन के उसकी प्राइवेट तस्वीरें शेयर करने वालों और रिवेंज पॉर्न के खिलाफ ऐक्शन के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद लेगी। यह नई टेक्नॉलजी कंपनी के उस पायलट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमें ट्रेंड रिप्रेजेंटेटिव्स आपत्तिजनक तस्वीरों को रिव्यू कर रहे हैं।

फेसबुक ने अपने एक ब्लॉग में यह जानकारी देते हुए लिखा, 'मशीन लर्निंग और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से हम अब पहले से बेहतर ढंग से ऐसी न्यूड तस्वीरों और विडियोज को डिटेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें बिना परमिशन के शेयर किया गया हो।' कंपनी ने लिखा, 'इसका मतलब हम किसी के रिपोर्ट करने से पहले ही ऐसे कॉन्टेंट तक पहुंच सकते हैं।' इस नई टेक्नॉलजी से मिले पोस्ट को फेसबुक की कम्युनिटी ऑपरेशन्स टीम रिव्यू करेगी।

कंपनी ने कहा कि रिव्यू टीम को अगर तस्वीर या विडियो आपत्तिजनक या रिवेंज पॉर्न जैसी लगती है, तो उसे फौरन हटा दिया जाएगा। ऐसी पोस्ट करने वाले यूजर के अकाउंट को भी डिसेबल कर दिया जाएगा। 'रिवेंज पॉर्न' ऐसी तस्वीरों और विडियोज को कहा जाता है, जिन्हें किसी से बदला लेने के मकसद से और मानसिक चोट पहुंचाने के लिए इंटरनेट पर बिना उसकी परमिशन के शेयर कर दिया जाता है।

फेसबुक इसके लिए 'Not Without My Consent' नाम का एक सपॉर्ट हब भी लॉन्च करेगा। फेसबुक के सेफ्टी सेंटर पेज पर वे यूजर्स रिपोर्ट कर सकेंगे, जिनकी इंटीमेट तस्वीरें बिना उनकी सहमति के किसी ने शेयर की हैं। इसका शिकार ऐसी महिलाएं ज्यादा बनती हैं, जिनके पिछले पार्टनर्स के पास उनकी प्राइवेट तस्वीरें होती हैं। कैलिफोर्निया की कंपनी The Menlo Park ऐसी तस्वीरों को रिव्यू करने का काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *