राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर बनी हैं ये चर्च‍ित फिल्में

 
नई दिल्ली       
 
Mahatma Gandhi Films राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 30 जनवरी, 1948 को गोली मारकर नाथूराम विनायक गोडसे हत्या कर दी गई थी. लेकिन गांधी जी की शख्स‍ियत एक व‍िचार है, ज‍िसे कोई मार नहीं कर सकता है. यही वजह है कि देश आज भी उन्हें बापू के नाम से पुकारता है. गांधी के व‍िचारों, देशवास‍ियों के प्रत‍ि उनके सम्मान की भावना से ह‍िंदी स‍िनेमा भी अछूता नहीं रहा. उनके जीवन के अहम पहलुओं पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनीं.

1. 1982 में महात्मा गांधी पर एक बायोग्राफिक ड्रामा 'गांधी' मूवी बनाई गई. इस फिल्म को रिचर्ड एटनबोरो ने डायरेक्ट किया था. गांधी फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला.
 
2. 1996 में गांधी जी पर फिल्म 'मेकिंग ऑफ दा महात्मा' बनी. फिल्म में गांधी जी के दक्षिण अफ्रीका के दर्शन को दिखाया गया था. इस फिल्म में द‍िखाया गया कि कैसे भेदभाव के खिलाफ गांधी जी ने अपनी आवाज को बुलंद किया था.

3. 2000 में जब्बर पटेल ने डॉ. बाबा साहब अंबेडकर फिल्म बनाई. हालांकि, यह फिल्म डॉ. भीमराव अंबेडकर की जिंदगी पर बनी थी. लेकिन इस फिल्म में गांधी जी और अंबेडकर के रिश्तों को बखूबी द‍िखाया गया था.
 
4. 2005 में फिल्म 'मैंने गांधी को नहीं मारा' को बनाया गया. इस फिल्म में एक्टर अनुपम खेर के अभ‍िनय को सराहा गया. फिल्म को जन्हू बरुआ ने डायरेक्ट किया था.

5. 2007 में गांधी जी के पार‍िवार‍िक र‍िश्तों पर एक फिल्म बनी 'गांधी, माई फादर'. इस फिल्म में अक्षय खन्ना ने शानदार काम किया. इस फिल्म का व‍िषय गांधी जी और उनके बड़े बेटे हरिलाल गांधी के संबंधों पर आधार‍ित था. फिल्म को फिरोज अब्बास खान ने डायरेक्ट किया था.

6. 2011 में आई 'गांधी टू हिटलर' फिल्म में रघुबीर यादव को एडॉल्फ हिटलर के रूप में नजर आए. अवजीत दत्त फिल्म में मोहनदास करमचंद गांधी के किरदार में द‍िखे. र‍िपोर्ट के मुताब‍िक यह फिल्म महात्मा गांधी द्वारा लिखित "द डाउनफॉल" पत्रों पर आधारित है जिसे हिटलर को संबोधित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *