राजधानी में कार्गो स्टेशन का हो सकता है विस्तार: संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव 

भोपाल
राजधानी में कार्गो सेवा का विस्तार किया जा रहा है। भोपाल में कार्गो स्टेशन बनने से राजधानी और आसपास के उत्पाद राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक सस्ती दर पर पहुंच सकेंगे। इसके लिए लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। पिछले महीने में हुई बैठक में इंडस्ट्री एसोसिएशन ने कार्गो की दरें इंदौर से कम करने की मांग की थी, इस पर एयरलाइंस कंपनियों ने व्यापारियों से जानकारी मांगी थी कि उनका कितना माल देश-विदेश में सप्लाई किया जाता है। इस पर भोपाल रीजन के तहत आने वाली कंपनियों ने उनके यहां से सप्लाई होने वाले माल की जानकारी एयरलाइंस को दे दी है। आज इस संबंध में विस्तृत चर्चा की जा रही है। संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक जारी है। 

भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से भोपाल रीजन के आसपास के शहरों से 20 से अधिक देशों में दवाईयां, डेनिम फेबरिक रोलस, लाइफ सेविंग ड्रग्स, डाइग्नोस्टिक किट, पाटर्स आॅफ इलेक्ट्रोमेगनेट, ब्रिज बिइरिंग एंड ज्वाइंटस की सप्लाई की जा सकती है। आज इस संबंध में भी चर्चा हो रही है। 

भोपाल से यदि कार्गो शुरू हुआ तो ये सामग्री हॉगकांग, बंगलादेश, कुवैत,चाइना, स्पेन, पुर्तगाल, कोरिया, यूएसए, साउथ अफ्रिका, दुबई, न्यूजीलैंड, कोलंबिया, श्रीलंका, नेपाल, जिम्बाब्वे, केन्या, घाना, यूके, बैंकॉक, थाइलैंड, लेबनान, फ्रांस, फिलीपिंस सहित कई देशों में सप्लाई होने की उम्मीद बनेगी। 

कार्गो स्टेशन भोपाल में नहीं होने के कारण सारा माल यहां से इंदौर भेजना पड़ता है, जो काफी महंगा पड़ता है। इंदौर से जहां देश के किसी हिस्से में 20 रुपए किलो तक माल की ढुलाई हो जाती है, जबकि भोपाल से यह रेट 35 रुपए से अधिक पड़ता है। इंदौर में वेयरहाउस किराये पर लेना पड़ता है। इसके बाद भी समय पर माल की डिलीवरी नहीं हो पाती। बताया जा रहा है कि इंदौर से 10 हजार टन सालाना का कार्गो जाता है, जबकि भोपाल से लगभग 1660 टन कार्गो की सप्लाई होती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *