रंगपंचमी: झांकियां-ढोल ढमाके के साथ उड़ेगा रंग-गुलाल

भोपाल
रंगपंचमी पर कलशहर में रंग का उल्लास छाएगा। इस मौके पर चौक से निकलने वाले चल समारोह में युवाओं की टोली ढोल, ढमाकों के साथ रंग खेलने निकलेगी। सुबह से रंग-गुलाल उडा शुरू होगा। चल समारोह के प्रभारी रवीन्द्र धूत के अनुसार यह चौक बाजार से सुबह 10 बजे प्रारंभ होगा और शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होता हुआ हनुमानगंज में समाप्त होगा। चल समारोह का मुख्य आकर्षण इसकी झांकियां और  ढोल ढमाके होंगे। इसमें जगह जगह पर रंगों की बरसात की जाएगी।  

नया भोपाल त्यौहार उत्सव समिति द्वारा कल रंगपंचमी का चल समारोह शाहपुरा शैतानसिंह चौराहे से शुरू होगा जो शहर के कई क्षेत्रों से होता हुए  न्यूमार्केट खेड़ापति हनुमान मंदिर में समाप्ता होगा। समिति के अध्यक्ष भारत सिंह पाल के अनुसार जुलूस में हुरियारे रंग गुलाल एवं फूलों की होली खेलते हुए ढोल ढमाकों की थाम के बीच नाचते गाते नजर आएंगे। 

शाहजहांनाबाद में बेसहारा बुजुर्गों के लिए बने आसरा आश्रम में आज दोपहर बाद शिवशक्ति मंडल के सदस्यों द्वारा उनको रंग गुलाल लगाया जाएगा। मंडल से जुड़े शंकर राजानी और प्रेम शर्मा सहित काफी संख्या में अन्य सदस्य वहां पर रहने वाले बुजुर्गों के बीच मिष्ठान का भी वितरण कर उनको अकेलेपन से निजात दिलाने का प्रयास करेंगे। श्री राजानी के अनुसार हर साल इन बुजुर्गों के बीच जा कर रंगों का उल्लास बिखेरने से उनके नीरस मन में भी उल्लास छा जाता है। इस दौरान बुजुर्गों को होली और फाग से जुड़े गीतों को भी गाने का मौका दिया जाएगा। 

कनोजिया समाज द्वारा आज दोपहर बाद कनौजिया समाज धर्मशाला में होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर समाज के सभी लोग आपस में एक दूसरे से मिल कर उनको होली की बधाई देंगे। इस मौके पर समाज की प्रतिभाओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा। मप्र राजपूत समाज द्वारा कल चार इमली स्थित महाराणा प्रताप भवन में होली मिलन समारोह मनाया जाएगा। इस अवसर पर फूल, अबीर, गुलाल से होली खेली जाएगी। महिलाओं द्वारा परम्परा फाग गीत गाया जाएगा और हास्य व्यंग्य व सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *