यूजर्स वॉट्सऐप पर कर रहे खूब विडियो कॉलिंग

WhatsApp, 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ इस वक्त नंबर 1 इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है। चैटिंग के अलावा इसका इस्तेमाल फोटो-विडियो शेयरिंग के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं, यूजर्स अपने फ्रेंड्स और फैमिली से और बेहतर ढंग से कनेक्ट हो सकें, इसके लिए वॉट्सऐप में वॉइस और विडियो कॉलिंग फीचर भी मौजूद है। वॉट्सऐप विडियो और वॉइस कॉलिंग आजकल यूजर्स को काफी पसंद आ रही है।

हालांकि, कभी-कभी नेटवर्क सही ना मिलने से वॉट्सऐप कॉल की क्वॉलिटी गिर जाती है। इसीलिए यहां हम आपको कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप वॉट्सऐप कॉलिंग का बेस्ट एक्सपीरियंस ले पाएंगे।

ट्राई करें वाई-फाई
वॉट्सऐप वॉइस और विडियो कॉलिंग के लिए अच्छा और हाई-स्पीड नेटवर्क बेहतर होता है। ऐसे में अगर आपको सेल्युलर नेटवर्क पर वॉट्सऐप कॉल करने में परेशानी होती है, तो आपको वाई-फाई कनेक्शन को ट्राई करना चाहिए। वाई-फाई न सिर्फ वॉइस कॉलिंग की क्वॉलिटी को सुधारता है बल्कि इससे विडियो कॉलिंग का मजा और बढ़ जाता है।

लो डेटा यूसेज को करें ऑन
अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि कम मोबाइल डेटा होने पर भी वॉट्सऐप कॉल करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में वॉट्सऐप सेटिंग्स में दिए गए लो-डेटा यूसेज फीचर का महत्व बढ़ जाता है। इस फीचर को इनेबल (ऑन) करने के बाद वॉट्सऐप कॉल की कवॉलिटी कम डेटा में भी बेस्ट हो जाती है।

बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स को करें बंद
वॉट्सऐप कॉल की खराब क्वॉलिटी की वजह फोन के बैकग्राउंड में चल रहे गैर जरूरी ऐप भी हो सकते हैं। ये ऐप फोन की परफॉर्मेंस को कम करने के साथ ही वॉट्सऐप कॉल की क्वॉलिटी को भी गिरा देते हैं। इसीलिए अगली बार जब भी आप वॉट्सऐप वॉइस या विडियो कॉल करें को पहले बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद कर दें।

ब्लूटूथ और बैटरी सेवर मोड को करें ऑफ
वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि फोन में बैटरी सेवर मोड या ब्लूटूथ के ऑन रहने से वॉइस और विडियो कॉलिंग की बेस्ट क्वॉलिटी नहीं मिल पाती। इसीलिए वॉट्सऐप कॉल करने से पहले इन दोनों को ऑफ करना एक अच्छा ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *