युवाओं को रोज़गार देने के लिए कमलनाथ सरकार का ये है निवेश प्लान, उद्योगपतियों को न्यौता

भोपाल 
कांग्रेस अपने वचन पत्र का एक और वादा निभाने जा रही है. उद्योगों में 70 फीसदी स्थानीय लोगों को रोज़गार देने के प्लान पर उसने काम शुरू कर दिया है. सरकार ने बड़े घरानों को न्यौता दिया है. 19 फरवरी को राउंड टेबल बैठक होगी और फिर निवेश का नया प्लान तैयार किया जाएगा.

अपने चुनावी वचन को पूरा करने में जुटी कमलनाथ सरकार अब युवाओं से किए वादे की ओर बढ़ रही है. सरकार ने देश के बड़े उद्योगपतियों को 19 फरवरी को भोपाल बुलाया है. इस मीटिंग में मध्य प्रदेश में निवेश के लिए चर्चा की जाएगी. कांग्रेस अपना वचन पूरा करने के लिए उद्योगों में 70 फीसदी य़ुवाओं को रोज़गार मुहैया कराने के प्लान पर काम कर रही है.

प्रदेश में उद्योग लगाने और निवेश बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने जिन उद्योगपतियों को 19 फरवरी को भोपाल आने का न्यौता दिया है उनमें-

  1. नेट लिंक
  2. फोर्स मोटर्स
  3. पिरामल एंटरप्राइजेज
  4. शक्ति पंप
  5. स्टेरिंग गियर इंडिया
  6. सागर मैन्युफैक्चरिंग
  7. बालाजी वॉटर्स
  8. एलटी फूड्स
  9. ओरिएंट क्राफ्ट
  10.  लैप इंडिया
  11. ल्यूपिन कंपनी शामिल हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में हर 6 वें घर में एक युवा बेरोज़गार है और हर 7 वें घर में एक शिक्षित युवा बेरोज़गार है. ये आकंड़े डरा रहे हैं. एमपी में 21 से 30 साल की उम्र के करीब 1 करोड़ 41 लाख युवा हैं. रोज़गार दफ़्तर के डाटा के मुताबिक पिछले 2 साल में मध्यप्रदेश में 53 फीसदी बेरोज़गार बढ़े हैं. दिसंबर 2015 में रजिस्टर्ड बेरोजगारों की संख्या 15 लाख 60 हजार थी जो दिसम्बर 2017 में 23 लाख 90 हजार हो गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *