मोदी-शाह मिले, नाम फाइनल, शपथ से टीम से मिलेंगे मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई सरकार की शपथ से पहले गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से फाइनल राउंड की चर्चा की। दोनों नेताओं की यह बैठक करीब डेढ़ घंटे लंबी चली। माना जा रहा है कि इस बैठक में शाम को शपथ लेने वाली नई सरकार के मंत्रियों के नामों को फाइनल किया गया। सूत्रों ने बताया कि फाइनल लिस्ट को जल्द ही राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। शपथ से पहले शाम साढ़े 4 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नए मंत्रिपरिषद में जगह पाने वाले नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है। इस बीच, ऐसी भी खबरें हैं कि लिस्ट में जिन नेताओं के नाम हैं, उन्हें पीएमओ से फोन जाना भी शुरू हो चुका है।

पीएम मोदी की शपथ से पहले राजनीतिक हलचल भी काफी तेज हो गई है। पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह की मुलाकात के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव और संगठन मंत्री रामलाल ने बीजेपी अध्यक्ष से मुलाकात की है।

ये ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

राजनाथ सिंह
नितिन गडकरी
रविशंकर प्रसाद
धर्मेंद्र प्रधान
अर्जुनराम मेघवाल
निर्मला सीतारमण
प्रकाश जावड़ेकर
मुख्तार अब्बास नकवी
रामविलास पासवान
जीतेंद्र सिंह
पीयूष गोयल
आर के सिंह
बाबुल सुप्रियो
रामदास आठवले
स्मृति इरानी
सदानंद गौड़ा
किरण रिजीजू
संतोष गंगवार
नरेंद्र सिंह तोमर
पुरुषोत्तम रुपाला
सदानंद गौड़ा
रमेश पोखरियाल निशंक

सूत्रों के अनुसार, मंत्री पद के लिए अर्जुनराम मेघवाल, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर, मुख्तार अब्बास नकवी को फोन किया जा चुका है। ये सभी सांसद पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में भी मंत्री थे। सूत्रों के अनुसार पीयूष गोयल, आर के सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने का फोन जा चुका है। खबरों के मुताबिक एनडीए के सहयोगियों से एक-एक कैबिनेट मंत्री बनेंगे।

प्रचंड बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार केंद्र की सत्ता में आए नरेंद्र मोदी शाम 7 बजे अपने नए मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति भवन में दूसरी बार शपथ लेंगे। मोदी और शाह ने पिछले दो दिनों में कई राउंड की बातचीत की है। सूत्रों ने बताया कि मोदी के नए मंत्रिपरिषद में एनडीए के ज्यादातर सहयोगियों को प्रतिनिधित्व मिलेगा। इसमें देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी के दमदार प्रदर्शन वाले राज्यों की भी झलक मिलेगी।

जेडीयू, शिवसेना, AIADMK, LJP, अकाली दल और अपना दल जैसी बीजेपी की सहयोगी पार्टियों को नई सरकार में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि एनडीए के हर घटक दल को कैबिनेट में एक पद मिलने की संभावना है। शिवसेना ने पुष्टि की है कि मुंबई में कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा को हराने वाले उसके नेता अरविंद सावंत को मंत्रिपरिषद में जगह मिलेगी। लोक जनशक्ति पार्टी पहले ही प्रस्ताव पास कर चुकी है कि उसके अध्यक्ष राम विलास पासवान मोदी सरकार में शामिल होंगे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा स्वास्थ्य के आधार पर नई सरकार में शामिल नहीं होने के फैसले से इस प्रमुख मंत्रालय को लेकर तरह-तरह की अटकलें शुरू हो गई हैं। जेटली की अस्वस्थता के वक्त उनकी जगह चुनाव-पूर्व बजट पेश करने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल का नाम वित्त मंत्री के लिए सबसे आगे चल रहा है।

गांधीनगर से जीतकर आए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के सरकार में शामिल होने या न होने को लेकर भी कयासबाजियों का दौर जारी है। अगर अमित शाह मोदी कैबिनेट में शामिल होते हैं तो उन्हें 4 प्रमुख मंत्रालयों- वित्त, गृह, रक्षा या विदेश मंत्रालय में कोई एक मिल सकता है।

बीजेपी नई सरकार के संभावित मंत्रियों को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने से बच रही है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रकाश जावडेकर, रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान और स्मृति इरानी के मोदी 2.0 मंत्रिपरिषद में शामिल होने की उम्मीद है। इरानी ने गांधी परिवार के गढ़ अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को शिकस्त दी है। हालांकि, राहुल गांधी ने केरल के वायनाड से जीत हासिल की है।

प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8,000 मेहमान शामिल होंगे, जिनमें BIMSTEC देशों के नेता भी शामिल होंगे। इसके अलावा राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत विपक्ष के तमाम नेता भी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों को भी न्योता भेजा गया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह जैसे विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों के कुछ मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे। शपथ समारोह में रजनीकांत, कंगना रनौत जैसी फिल्मी हस्तियां भी शामिल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *