मॉइस्चराइजर चुनते समय स्किन टोन के साथ ही इन बातों का रखें खास ध्यान

स्किन के लिए मॉइस्चारइजर बेहद अहम होता है। यह न सिर्फ आपके चेहरे को जवां बनाए रखता है बल्कि कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से भी दूर रखता है। हालांकि, हर स्किन पर हर क्रीम सूट नहीं करती है, ऐसे में हम बता रहें हैं कुछ काम के टिप्स जिससे आप स्किन टाइप का पता लगाते हुए उसके मुताबिक सही मॉइस्चराइजर खरीद सकती हैं।

ऑइली स्किन
चेहरा धोने के बाद कुछ ही देर में अगर आपके चेहरे पर पोर्स और तेल सा दिखने लग जाता है तो आपकी ऑइली स्किन है। ऐसी त्वचा के लिए ऐसा मॉइस्चराइजर लें जो वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड है। इसमें विटमिन ई हो तो और भी बेहतर रहेगा।

ड्राई स्किन
फेस धोने के बाद अगर आपकी स्किन पर खिंचाव महसूस होता है तो आपको जेल बेस्ड मॉइस्चारइजर सूट नहीं करेगा। ऐसा मॉइस्चराइजर लें जिसका टेक्सचर थिक हो। खरीदने से पहले उसे हाथ पर टेस्ट जरूर करें। इस दौरान यह भी ध्यान रहे कि भले ही मॉइस्चराइजर का टेक्सचर थिक हो लेकिन यह स्किन में पूरा अब्जॉर्ब हो जाना चाहिए।

कॉम्बिनेशन स्किन
अगर आपके टी-जोन यानी फोरहेड, चिन और नाक के पास ऑइल है लेकिन गाल ड्राई होते हैं तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है। मार्केट में इस स्किन के लिए मॉइस्चराइजर पाना बेहद मुश्किल है। बेहतर है कि आप ऑइली और ड्राई स्किन के मॉइस्चराइजर लें और इन्हें स्किन के हिसाब से लगाएं।

नॉर्मल स्किन
इस स्किन टाइप के लोगों के लिए मॉइस्चराइजर चुनना बेहद आसान होता है, क्योंकि न इन्हें ऑइल और न ड्राईनेस से जूझना पड़ता है। यह लोग मार्केट में उपलब्ध ज्यादातर क्रीम्स ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि मॉइस्चराइजर लेने से पहले उसकी कंपनी जरूर चेक करें और कन्टेंट्स को ध्यान से पढ़ें। अगर कोई भी तत्व ऐसा हो जिससे आपको एलर्जी होती हो तो उस क्रीम को न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *