मै छिंदवाडा का नया नक्शा बना रहा हॅू – कमल नाथ 

मै छिंदवाडा का नया नक्शा बना रहा हॅू – कमल नाथ
संगठनात्मक बैठक मे खुलकर बोले मुख्यमंत्री – सांसद नाथ

छिंदवाडाः-‘‘मै आज जिस जगह और जिस मुकाम पर हॅू यह जिले की जनता और कार्यकर्ताओ के वि’वास और प्यार का परिणाम है । मेरे उपर संपूर्ण प्रदेश की जिम्मेदारी है लेकिन यह सच भी सभी जानते है कि छिंदवाडा सदैव मेरी प्राथमिकता मे रहा है, और रहेगा। मेरी इस भावना के पीछे कुछ कटाक्ष भी होते है परंतु मुझे इसकी ंिचंता नही। मेरे नजरिये मे छिंदवाडा का विकास प्रमुख है और मै छिंदवाडा का नया नक्शा बना रहा हॅॅू।’’
उक्त उदगार आज  कमलनाथजी ने शहनाई लाॅन मे आयोजित जिला कांग्रेस की संगठनात्मक बैठक मे व्यक्त किये। बैठक मे आयोजित जिले के सभी विधानसभाओ के विधायक, ब्लाकअध्यक्ष, क्षेत्रीय अध्यक्ष, समन्वयक, समन्वयक प्रभारी व पर्यवेक्षक उपस्थित रहें ।  बैठक मे कांग्रेस के सदस्यता अभियान सहित अन्य आंतरिक विषयो पर गहन चर्चा की गयी। इस अवसर पर श्री कमलनाथजी ने कहा कि प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद समयाभाव के कारण छिंदवाडा आना कम हुआ परंतु छिंदवाडा तो चैबीसो घंटे मेरे दिलो दिमाग मे छाया रहता है और शायद इसलिये लोग यह भी कहते है कि भोपाल मे छिंदवाडा की सरकार है।
जिला सहित प्रदेश की चिंता की- अपने आत्मीय उदबोधन मे श्री कमलनाथजी ने कहा कि मुझे सर्वाधिक चिंता युवाओ के रोजगार की है। मुझे चिंता है कि किसानो की क्रय शक्ति कैसे बढे, सिंचाई का रकबा कैसे बढे, प्रदेश मे निवेश कैसे आये और तो और प्रदेश कांग्रेस की सरकार बनतेे ही सभी की आ’ााये बढी हुयी है । मेरी पूरी कोशीश है कि समय और नियमानुसार सभी कार्य हो और यह प्रयास जारी है। इस अवसर पर श्री कमलनाथ ने प्रदेश ऋणमाफी की योजना पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुये बताया कि अब तक संपूर्ण प्रदेश मे 21 लाख किसानो का कर्ज माफ हो चुका है। केवल छिंदवाडा जिले मे 1 लाख 28 हजार किसानो का कर्जा माफ होना है जिनमे से 57 हजार किसानो का कर्जा माफ हो चुका है और शीघ्र ही चरणबद्ध रूप से प्रदेश व जिले के किसानो का कर्जा भी शीघ्र ही माफ होगा।
छिंदवाडा के विकास पर फोकस- मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश मे ऐसे कितने जिले है जहां छिंदवाडा जैसी सुविधाये है क्योंकि उन्होने छिंदवाडा के थोक विकास पर अपना ध्यान केंद्रित किया हुआ है। वे चाहते है कि छिंदवाडा मेडिकल कालेज का स्वरूप ऐसा हो कि नागपुर तक से गंभीर बिमारी के मरीज छिंदवाडा मे उपचार कराकर स्वस्थ हो। छिंदवाडा यूनिवर्सिटी मे प्रवेश पाने के लिये संपूर्ण भारतवर्ष के विधार्थी कतारबद्ध हो। उन्होने स्पष्ट कहा कि छोटे विकासकार्य सतत विकास की प्रक्रिया मे पूर्ण होते रहेंगे परंतु बडे विकासकार्यो पर ध्यान देना और उन्हे मूर्तरूप मे लाना उनकी प्राथमिकता होगी।
जिला कांग्रेस संगठन की सराहना की- कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाडा कांग्रेस संगठन की एक अलग पहचान है। प्रदेश  के अन्य जिलो के कांग्रेस पदाधिकारी कहते है कि उनके जिलो मे भी छिंदवाडा जैसा संगठन हो। क्योंकि संगठन से ही चुनाव परिणाम निकलते है। संगठन के सदस्यो की कार्य’ौली की सराहना करते हुये  नाथ ने कहा कि आप सबकी निष्ठा कांग्रेस के प्रति है, कांग्रेस के संस्कार और सिद्धांत आपके आचरण मे है और संगठन के प्रति यह समर्पण भी जिला कांग्रेस संगठन को प्रदेश ही नही बल्कि देश मे भी अपनी एक अलग पहचान दिलायेगा।
आत्मचिंतन पर जोर दिया- मुख्यमंत्री  कमलनाथजी ने कहा कि विपक्ष की कुरीतियो के सामने हमे अपनी जनकल्याणकारी नीतियो को प्रकट करना आव’यक है। हमे आत्म चिंतन करना आव’यक है कि किसी भी परिणाम मे हमे धोखा कहा मिला और कमी कहा रही। उन्होने स्पष्ट कहा कि मै कभी नही चाहूंगा कि जिला प्रदेश मे कांग्रेस की नीव कमजोर हो और मै अपने कार्यकर्ताओ का मनोबल कभी कमजोर नही होने दूंगा।
मंच से उतरकर सभी से मिले नाथ- बैठक के समापन के उपरांत प्रदेश के मुख्यमंत्री  कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ ने जिले के प्रत्येक ब्लाक से आये पदाधिकारियो से भेंट कर उनकी बाते सुनी । अपने समक्ष मुख्यमंत्री एवं सांसद को रूबरू पाकर सभी ने अपना हर्ष व्यक्त किया। आयोजित बैठक मे प्रभारीमंत्री सहित समस्त विधायक, जिला कांग्रेस के पदाधिकारी एवं अन्य आमंत्रित सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *