मुस्लिम वोटरों से अपील कर फंसे सिद्धू, चुनाव आयोग ने 24 घंटे में मांगा जवाब

 
नई दिल्ली  
   
नवजोत सिंह सिद्धू मुस्लिमों पर दिए गए बयान को लेकर चुनाव आयोग के निशाने पर हैं. चुनाव आयोग ने सिद्धू के उस बयान पर उनसे सफाई मांगी है जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हटाने के लिए सभी मुस्लिम मतदाताओं से एकजुट होने की अपील की थी. अब चुनाव आयोग ने सिद्धू के खिलाफ कारण बताओ का नोटिस जारी किया है.

चुनाव आयोग ने सिद्दू से 24 घंटे के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है. नवजोत सिंह सिद्धू बिहार के किशनगंज में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए यह विवादित बयान दिया था. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सिद्धू के इस बयान पर चुनाव आयोग से शिकायत की थी.

कटिहार संसदीय क्षेत्र के बलरामपुर विधानसभा हलके में एक सभा को संबोधित करते हुए नवजोत सिंह सिदधू ने मुस्लिम मतदाताओं से कहा आप अल्पसंख्यक होकर भी यहां बहुसंख्यक हो. नवजोत सिंह सिद्दू ने कहा अपने संबोधन में ये भी कहा कि आप अगर एकजुटता दिखाएंगे तो उम्मीदवार तारिक अनवर को कोई नहीं हरा सकता.

इस रैली में नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा था ''यहां जातपात में बांटने की राजनीति हो रही है, मैं अपने मुस्लिम भाइयों को एक ही बात कहने आया हूं, आपका ऐसा क्षेत्र है जहां आप अल्पसंख्यक बनकर नहीं बल्कि बहुसंख्यक बनकर हो. इस क्षेत्र में आपका वर्चस्व 62 फीसदी का है और ये बीजेपी वाले षडयंत्रकारी लोग आपको बांटने का प्रयास करेंगे, आप इकठ्ठे रहें तो कांग्रेस को दुनिया की कोई ताकत हरा नहीं सकेगी.''

 चुनाव आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू के बयान की सीडी और बयान की ट्रांसक्रिप्ट भी मांगी है.

इससे पहले भी नेताओं के धार्मिक और जातीय टिप्पणियों पर चुनाव आयोग सख्ती दिखा चुका है. सुप्रीम कोर्ट से फटकार मिलने के बाद चुनाव आयोग ने नेताओं की टिप्पणियों पर जरा भी नरमी नहीं दिखाई. भड़काऊ बयानों के लिए बहुजन समाज पार्टी(बसपा) सुप्रीमो मायावती, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और आजम खान के खिलाफ चुनाव आयोग कार्रवाई कर चुका है.

 
मेनका गांधी

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सुल्तानपुर में चुनावी रैली के दौरान विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि जिस इलाके से उन्हें सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे, सबसे पहले उसी का काम होगा. इसके अलावा एक अन्य रैली में मेनका ने मुस्लिम समाज को लेकर विवादित टिप्पणी की थी.

आजम खान

रामपुर लोकसभा सीट से सपा के उम्मीदवार आजम खान ने जया प्रदा का नाम लिए बिना आपत्तिजनक बयान दिया था. उन्होंने कहा कि जिसको हम उंगली पकड़कर रामपुर लाए, आपने 10 साल जिनसे प्रतिनिधित्व कराया, उसकी असलियत समझने में आपको 17 साल लगे, मैं 17 दिन में पहचान गया कि इनका अंडरवियर खाकी रंग का है. बता दें कि रामपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी जया प्रदा हैं.

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक संबोधन में मायावती पर हमला करते हुए कहा था कि अगर विपक्ष को अली पसंद है, तो हमें बजरंग बली पसंद हैं.

मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश के देवबंद में चुनावी सभा के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों से वोटों के लिए अपील की थी. रैली संबोधित करते हुए मायावती ने कहा था कि मुस्लिम समुदाय के लोग अपना वोट बंटने ना दें, सिर्फ महागठबंधन के लिए वोट दें."

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *