मुंबई में ₹1000 करोड़ का ड्रग्स जब्त, 4 अरेस्ट

मुंबई 
महाराष्ट्र में ऐंटी नारकोटिक्स सेल ने न्यू ईयर से पहले मुंबई में बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब एक हजार करोड़ रुपये का ड्रग्स जब्त किया है। मुंबई शहर के वकोला इलाके में नारकोटिक्स विभाग और मुंबई पुलिस के एक जॉइंट ऑपरेशन में करीब 100 किलोग्राम प्रतिबंधित फेंटनाइल ड्रग्स जब्त किए गए। इस कार्रवाई में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनसे कड़ी पूछताछ की जा रही है। पुलिस के मुताबिक, जब्त किए गए नशे के सामान को विदेश में भेजने के लिए यहां पर इकट्ठा किया गया था।  

इस कार्रवाई के बाद ऐंटी नारकोटिक्स सेल के एक अधिकारी ने बताया कि विभागीय अधिकारियों को एक मुखबिर के जरिए ड्रग्स की मूवमेंट की जानकारी मिली थी। इस सूचना की पुष्टि के बाद पुलिस ने वकोला इलाके में इस रैकिट के सदस्यों को पकड़ने की प्लानिंग की। 

विदेशों में सप्लाइ की थी तैयारी 
ऐंटी नारकोटिक्स सेल के डीसीपी शिवदीप लांडे के मुताबिक, यहां पर सलीम इस्माइल ढाला, चंद्रमणि तिवारी, संदीप तिवारी और घनश्याम रामराज सरोज नाम के चार लोगों को एक हजार करोड़ की प्रतिबंधित फेंटनाइल ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया। डीसीपी ने बताया कि जब्त ड्रग्स को विदेशों खासकर मैक्सिको के कुछ इलाकों में सप्लाइ कराने की तैयारी थी, लेकिन सूचना मिलने के बाद विभाग के अधिकारियों ने इसे जब्त कर लिया। 

अभियुक्तों के पास नई कार बरामद 
ऐंटी नारकोटिक्स सेल के अधिकारियों के मुताबिक, ड्रग्स के साथ गिरफ्तार सलीम इस्माइल ढाला एक वाहन चालक है और गांजा तस्करी के जुर्म में उसे साल 2013 में भी हिरासत में लिया गया था। वहीं संदीप तिवारी यहां एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है। अधिकारियों के मुताबिक, ऑपरेशन के दौरान इन सभी लोगों के पास से एक नई कार और कुछ अन्य सामान बरामद किए गए हैं। 

बेहद घातक है फेंटनाइल का सेवन 
अधिकारियों के मुताबिक, जिस कार को अभियुक्तों के साथ पकड़ा गया है इसी में करीब 100 किलोग्राम ड्रग्स को किसी ठिकाने पर पहुंचाने की तैयारी की जा रही थी। जिस फेंटनाइल को सेल के अधिकारियों ने जब्त किया है, वह एक प्रतिबंधित दवा के रूप में जानी जाती है। कई जगह फेंटनाइल का अवैध निर्माण कर इसे ड्रग्स के रूप में बेचा जाता है। यही नहीं हर साल अमेरिका में हजारों लोग इसके ओवरडोज के कारण अपनी जान भी गंवा देते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *