मिताली राज न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 के अंतिम-11 में नहीं, ले सकती हैं संन्यास

वेलिंगटन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टी-20 सीरीज के बाद खेल के इस प्रारूप से संन्यास ले सकती हैं, जबकि वह वनडे में खेलना जारी रखेंगी जहां वह टीम की कप्तान हैं.

बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले मैच में मिताली राज को अंतिम एकादश में नहीं चुना गया है. पता चला है कि 36 साल की मिताली इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के बाद इस प्रारूप में आगे नहीं खेलेंगी.

वेलिटंगटन टी-20 के लिए भारतीय महिला टीम- अंतिम 11

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, प्रिया पूनिया (डेब्यू), जेमिमा रॉड्रिग्स, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव.

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज को चार मार्च से असम के बारासपारा में खेला जाएगा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘मिताली इस बात को समझती हैं कि कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 विश्व कप की टीम तैयार करने पर ध्यान दे रही हैं और उनके उस टूर्नामेंट में खेलने की संभावना लगभग नहीं है.’

अधिकारी ने कहा, ‘मिताली की कद की खिलाड़ी को शानदार विदाई मिलनी चाहिए और ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ होने की संभावना है.’ ऐसा संकेत भी मिला है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी मैचों में मिताली का चयन (अंतिम 11 में) नहीं होगा और टीम प्रबंधन के एक वरिष्ठ सदस्य ने उन्हें इस बात से अवगत करा दिया है.

यह समझा जाता है कि मिताली टीम प्रबंधन का इशारा समझ रही हैं और क्रिकेट बोर्ड उन्हें छोटे प्रारूप से अपनी शर्तों पर संन्यास लेने का मौका देगा. अधिकारी ने कहा, ‘अभी यह तय नहीं है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में खेलेगी या पुरुष टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की तरह सीरीज के पहले मैच के बाद संन्यास लेंगी.’

टी-20 में धीमी स्ट्राइक-रेट और कमजोर क्षत्ररक्षण के करण उनकी जगह पक्की नहीं है, जिसके कारण उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं मिली. मिताली को हालांकि टीम से बाहर रखने के फैसले पर काफी विवाद भी हुआ और उन्होंने प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य डायना एडुल्जी पर तत्कालीन कोच रमेश पोवार के साथ मिलकर करियर को बर्बाद करने का आरोप लगाया.

इस विवाद के बाद पोवार का करार आगे नहीं बढ़ा और डब्ल्यूवी रमण को महिला टीम का कोच बनाया गया. मिताली ने अब तब 85 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 2283 रन बनाए हैं, जिसमें 17 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 97 रनों का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *