माली: संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों पर बड़ा हमला, 10 की मौत, 20 से अधिक लोग घायल

बमाको
अफ्रीका के आठवें सबसे बड़े देश माली के उत्तरी इलाके में रविवार को अलकायदा से जुड़े कुछ आतंकियों ने यहां संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों पर बड़ा हमला किया। अल्जीरिया की सीमा के पास हुए इस्लामिक आतंकियों के इस हमले में चाड के 10 शांति सैनिकों की मौत हुई, जबकि 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए।

माली के स्थानीय लोगों ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि हमलावर कार और बाइक पर सवार होकर संयुक्त राष्ट्र के कैंप के पास पहुंचे थे। हालांकि अब तक हमलावरों की स्पष्ट संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। दूसरी ओर यह दावा भी किया जा रहा है कि कुछ शांति सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई के दौरान हमलावरों के दल में शामिल लोगों को मार गिराया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की हमले की निंदा
इस हमले के बाद माली में कनाडा के दूतावास ने घटना की निंदा करते हुए मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने भी इस हमले के बाद बयान जारी करते हुए इसे निंदनीय करार दिया है। बता दें कि साल 2012 से ही आतंकी दंश से जूझ रहा माली अफ्रीका का आठवां सबसे बड़ा देश है। वर्ष 2012 का शुरुआत में यहां इस्लामिक आतंकियों का वर्चस्व बढ़ने के बाद संयुक्त राष्ट्र की ओर से शांति मिशन की शुरुआत हुई थी। फिलहाल इस मिशन के तहत यहां 12 हजार से अधिक लोग काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *