मारुत‍ि विटारा ब्रेजा में मिलेगा सियाज वाला पेट्रोल इंजन

मारुत‍ि विटारा ब्रेजा देश के कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा पॉप्‍युलर है। सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्‍ध इस एसयूवी की पॉप्‍युलैरिटी और बढ़ सकती है, क्‍योंक‍ि कंपनी इसे पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है क‍ि मारुत‍ि ब्रेजा में भी सियाज और अर्टिगा में दिया गया 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन होगा। साथ ही इसमें सुजुकी की स्‍मार्ट हाइब्रिड टेक्‍नॉलजी भी दिए जाने की संभावना है।

मारुत‍ि सुजुकी ने 1.5-लीटर वाला यह पेट्रोल इंजन सबसे पहले पिछले साल मारुत‍ि सियाज में पेश किया था। कंपनी ने इसकी जगह पुराने 1.4-लीटर वाले इंजन को रिप्‍लेस किया था। 1.5-लीटर वाला पेट्रोल इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm टॉर्क जनेरट करता है। ब्रेजा में यह इंजन 5-स्‍पीड मैन्‍युअल और 4-स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले मारुत‍ि सुजुकी प्रीमियम हैबचैक बलेनो आरएस में दिया गया 1.0-लीटर, बूस्‍टर जेट पेट्रोल इंजन ब्रेजा में देने पर विचार कर रही थी। मगर मारुत‍ि ब्रेजा में यह इंजन महंगा पड़ता और कम माइलेज देता, जिस वजह से कंपनी ने इस इंजन को ब्रेजा में नहीं द‍िया।

पेट्रोल वाली ब्रेजा होगी महंगी
हालांकि, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने पर ब्रेजा अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों की तुलना में महंगी होगी। ऐसा इसलिए होगा, क्‍योंकि 4-मीटर से छोटी कारों में 1,200cc से कम का इंजन होने पर टैक्‍स में छूट मिलती है। मारुत‍ि का यह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 1462cc का है।

डीजन इंजन भी बदल रही कंपनी
दूसरी ओर मारुत‍ि अपनी कारों में दिए जाने वाले 1.3-लीटर डीजल इंजन को भी नए 1.5-लीटर इंजन से रिप्‍लेस कर रही है। 1.3-लीटर वाला डीजल इंजन कंपनी फिएट से लेती है, जबक‍ि नया 1.5-लीटर डीजल इंजन मारुत‍ि ने इन हाउस डिवेलप किया है। ब्रेजा में यह नया डीजल इंजन इस साल के अंत तक शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *