मारुति ने लॉन्च की BS6 इंजन वाली ऑल्टो 800, कीमत 3 लाख रुपये से कम

नई दिल्ली
मारुति सुजुकी अपनी नई ऑल्टो 800 को लेकर आ गई है। हाल ही में ऑल्टो 800 का प्रॉडक्शन बंद करने का ऐलान किया गया था। नई ऑल्टो 800 में सबसे खास बात यह है कि इसमें अब आपको बीएस6 नॉर्म्स वाला इंजन मिलेगा। इसके अलावा इसमें नए सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके तीन वेरियंट उतारे गए हैं। जिनकी कीमत 2.93 लाख से शुरू होकर 3.71 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। पुरानी ऑल्टो की कीमत 2.67 लाख रुपये से शुरू होती थी।

नई ऑल्टो के डिजाइन में भी बदलाव किए गए हैं। इसमें नए डिजाइन का बंपर और साइड फेंडर दिए गए हैं। इंडिया में डैशबोर्ड का डिजाइन भी नया है। डैशबोर्ड और सीटों दोनों को ड्यूल टोन कलर थीम दी गई है। हालांकि इसमें रेनॉ डस्टर की तरह ऐपल कार प्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट नहीं मिलेगा लेकिन मारुति ने इसमें एक ब्लू टूथ से लैस स्मार्ट प्ले डॉक दिया है जिसमें आप अपने स्मार्ट फोन को लगाकर उसे कार के टचस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पेसिफिकेशन
नई ऑल्टो 800 स्पेसिफिकेशन के मामले में पुरानी कार की तरह ही है। इसमें आपको 796 सीसी का F8D 3 सिलिंडर इंजन मिलेगा जो 69 एनएम टॉर्क के साथ 47 बीएचपी की पावर देता है। सीएनजी और पेट्रोल वेरियंट में आने वाली इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मौजूद है। यह कार 22.05 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

कई सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। नई ऑल्टो में एबीएस-ईबीडी, ड्राइवर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलेंगे। टॉप वेरियंट में कीलेस एंट्री का भी ऑप्शन मिलेगा। जहां तक इंजन की बात है तो बीएस6 इंजन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर लेवल पर कई बदलाव किए गए हैं।

खासतौर से एग्जास्ट सिस्टम को अपग्रेड किए गया है। यह दावा है कि बीएस6 इंजन से नाइट्रोजन ऑक्साइड्स में 25 पर्सेंट तक की कमी आती है। फिलहाल इसके सीएनजी और एएमटी वेरियंट नहीं उतारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *