मानसून में बालों में होने वाली समस्याएं, जानें इनसे निजात के उपाय

बारिश का मौसम आते ही गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन बालों से जुड़ी कई समस्याएं सामने आती हैं। इसका कारण है कि बारिश से हमारे बालों का भीग जाना। बारिश के मौसम में कितनी भी कोशिश करो बाल भीग ही जाते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि बालों के केयर कैसे की जाए। आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में किस तरह बालों की सुरक्षित बनाया जाए।

ये समस्याएं होती हैं
1- जड़ों का कमजोर होने से बालों का टूटना
2- पानी से बालों में इंफेक्शन होना
3- बालों में पोषक तत्वों की कमी होना
4- बालों में चिपचिपाहट होना
5- डैंड्रफ होना

उपायः
1- बारिश के मौसम में पानी में भीग जाने के कारण बाल गीले हो जाते हैं। ऐसे में बालों को शैंपू से धोना चाहिए ताकि बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस का रूप न ले। बालों में फंगस हो जाने से खुजली के साथ अन्य समस्याएं हो जाती हैं।

2- बारिश में गीले बालों को पहले सही तरीके से सूखने दे। इसके बाद ही बांधें, नहीं तो बालों से बदबू आने लगेगी और जूं होने की आशंका रहेगी। इसके अलावा गीले बालों को बड़े दांत वाले कंघे से सुलझाएं। ऐसा करने से बाल आसानी से सुलझ जाएंगे और टूटेंगे नहीं।

3- बारिश को मौसम में बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाए, जिससे की बाल आसानी से सुलझ सकें। इस मौसम में बालों में रूखापन आ जाता है और बाल अधिक टूटने लगते हैं। इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। वहीं, हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और उनमें चमक बनी रहेगी।

4- अगर आपके बाल बड़े हैं तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा रखा जा सकता है। ऐसा करने से बालों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। इसके साथ ही बालों को और आपको नया लुक भी मिले जाएगा।

5- इस मौसम में बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए कोशिश करें कि हेयर जैल का यूज कम हो। ऑयल बेस्ड इन प्रॉडक्टस के इस्तेमाल से बाल और भी अधिक ऑयली हो जाते हैं। जिससे धूल और मिट्टी बालों में जल्दी चिपकती है और इससे चिपचिपाहट पैदा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *